अगर जा रहे है सिम लेने, तो ये खबर जरुर पढ़ ले

हमें अपने फोन को चलाने के लिए एक SIM की जरूरत होती है, लेकिन हमें अपनी सिम को लेते वक्त कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए और आज हम आपको अपने खास लेख पर उन बातों को ही बताएंगे, जिन बातों का हमें सिम लेते वक्त ध्यान रखना चाहिए.

SIM कभी भी बिना आईडी प्रूफ के नहीं मिलता है. ऐसे में जब भी एजेंट या दुकानदार को ID प्रूफ दे, तो उस पर केवल सिम खरीदने के लिए लिखकर नीचे साइन कर दें. ऐसा करने से आपकी ID का गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा.

अगर नया SIM ले रहे है, तो कभी भी खुले पैकेट से सिम ना ले. अपने सामने ही सील पैक खुलवाकर सिम खरीदें.

कभी भी नई सिम को कस्टमर केयर को कॉल करके वेरीफाई किए बिना ना लें अगर दुकानदार आपको तुरंत SIM यूज करके करने के लिए बोलता है, तो इसमें जरूर कुछ गलत है.

सिम खरीदते समय अपने डॉक्यूमेंट के अलावा फोटो पर भी परमानेंट मारकर से क्रॉस साइन करना ना भूले ताकि इसे और कोई और यूज ना कर ले.

ओरिजिनल डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी कभी भी दुकान में ना भूले उसका मिस यूज़ हो सकता है.

थम्ब इम्प्रेशन का प्रोसेस सिर्फ एक बार किया जाता है. बायोमेट्रिक डिटेल देते समय ध्यान रखें अक्सर सिम ग्राहकों को बिना बताए थम्ब इम्प्रेशन कई बार लगवा लेते हैं. उससे कई फर्जी लोगों के सिम एक्टिवेट कर दिए जाते हैं.

अगर आप का सिम एक्टिवेट नहीं हुआ है, तो इसे नये वेंडर के पास जाकर दोबारा प्रक्रिया को ना दोहराएं. ऐसे में आपकी ID का मिस यूज़ हो सकता है.

Leave a Comment