दिल्ली पु’लिस ने बीजेपी नेता कपिल मिश्रा को दी वाई प्लस की सु’रक्षा

1463

भारतीय जनता पार्टी के नेता कपिल मिश्रा को दिल्ली पुलि’स ने वाई श्रेणी की सु’रक्षा प्रदान की है। इसके तहत अब बीजेपी नेता कपिल मिश्रा को 24 घंटे 6 जवा’न निजी सु’रक्षा के तौर पर मौजूद रहेगा। बताया जा रहा है कपिल मिश्रा को यह सु’रक्षा उन्हें बीते कुछ दिनों से जा’न से मा’रने की धम’की के आधार पर दिल्ली पुलि’स मुख्यालय द्वारा दी गई है।

बता दें, कपिल मिश्रा ने नागरिकता संशो’धन कानून के समर्थन में उतरने के दौरान कई बार वि’वादित बयान दिए थे। उनका मौजपुर चौक पर प्रदर्शन के दौरान का एक विडियो भी सामने आया था। इस वीडियो में वह पुलि’स को तीन दिन में सड़क खुलवाने का अल्टि’मेटम देते हुए यह कह रहे हैं कि अगर ट्रंप के जाने तक (अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले दिन भारत आने वाले थे) तो शांति से जा रहे हैं, लेकिन तीन दिन बाद यदि पु’लिस ने रास्ता नहीं खुलवाया तो हम खुद सड़कों पर उतरेंगे।

कपिल मिश्रा द्वारा दिया गया यह बयान मीडिया में काफी छाया रहा। वहीं कांग्रेस समेत ज्यादातर विपक्षी पार्टियों ने कपिल मिश्रा के बयान की ती’खी आलोचना की। खैर अब यह देखना दिलचस्प होगा कि कपिल मिश्रा को प्रदान की जाने वाली Y+ की सुर’क्षा पर विपक्षी पार्टियां किस तरह की प्रतिक्रिया देती है।

जानें क्या होती है Y प्लस की सुर’क्षा- आपको बता दें वाई प्लस सुरक्षा खुफि’या ब्यूरो की ओर से देश की वीवीआईपी और अन्य क्षेत्रों के लोगों को दी जाती है। वाई प्लस सुर’क्षा के अंतर्गत देश के वे लोग आते हैं जिनको 11 सुर’क्षा कर्मी मिले होते हैं। इसमें एक या फिर 2 क’मांडो और दो पीएसओ में शामिल होते हैं। मालूम हो कि भारत में सुर’क्षा के 4 कैटेगरी बनाई गई है। इसमें X, Y, Z और Z प्लस सुरक्षा कैटेगरी शामिल है। इसमें सबसे बड़ी सुरक्षा Z प्लस मानी जाती है।