भारत के पांच शीर्ष गेंदबाज जिन्होंने वनडे क्रिकेट में लिए सबसे ज्यादा विकेट

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसे गेंदबाज आये है जिन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन का लोहा मनवाया है. आज हम आपकों अपने इस खास लेख में भारतीय क्रिकेट के उन पांच दिग्गज गेंदबाजों के बारे में बताएँगे, जिन्होंने वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लिए हुए है.

अनिल कुंबले 

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान व दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले भारतीय क्रिकेट के वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले पर पहले स्थान में आते है. भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर स्पिनर अनिल कुंबले ने अपने खेले 269 वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में 30.83 की औसत व 4.29 की इकॉनामी के साथ 334 विकेट लिए हुए है.

जवागल श्रीनाथ

भारतीय क्रिकेट के वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले पर दुसरे स्थान में भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ आते है. जवागल श्रीनाथ ने भारतीय टीम के लिए अपने खेले 229 वनडे मैचों में 28.08 की औसत से व 4.44 की इकॉनामी से 315 विकेट लिए हुए है.

अजित अगरकर

भारतीय वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले पर तीसरे स्थान में भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर आते है. अजित अगरकर ने अपने खेले 191 वनडे मैचों में 32.9 की औसत व 5.07 की इकॉनामी से 288 विकेट लिए हुए है.

जहीर खान

भारतीय वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले पर भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान आते है. भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज जहीर खान ने अपने खेले 194 वनडे मैचों में 30.11 की औसत व 4.95 की इकॉनामी से 269 विकेट लिए हुए है.

हरभजन सिंह

भारतीय क्रिकेट के वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले पर पांचवे  स्थान में भारतीय टीम के ऑफ़ ब्रेक स्पिनर हरभजन सिंह आते है. भारतीय टीम के ऑफ़ ब्रेक स्पिनर हरभजन सिंह ने अपने खेले 234 वनडे मैचों में 33.47 की औसत व 4.30 की शानदार इकॉनामी से 265 विकेट लिए हुए है.

Leave a Comment