Placeholder canvas

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरें शतक लगाने वाले 6 बल्लेबाज, जाने कोहली का क्रम

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज अपने बल्ले से बड़े-बड़े रन बनाते है और टेस्ट क्रिकेट में तो एक बार अगर खिलाड़ी शतक लगा डालते है, तो उसे दोहरें शतक में तब्दील कर देते है.

आज हम आपकों अपने इस खास लेख में पांच ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा दोहरें शतक बनाये हुए है.

डॉन ब्रैडमैन

ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी व क्रिकेट के लैजेंड कहे जाने वाले सर डॉन ब्रैडमैन टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा दोहरें शतक लगाने के मामले पर पहले नंबर में आते है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सर डॉन ब्रैडमैन ने अपने खेले 52 टेस्ट मैच की 80 पारियों में 12 दोहरें शतक लगाये हुए है.

कुमार संगकारा

श्रीलंका के पूर्व महान बल्लेबाज कुमार संगकारा टेस्ट क्रिकेट इतिहास में दोहरें शतक लगाने के मामले पर दुसरे स्थान पर आते है. श्रीलंकाई टीम के पूर्व महान बल्लेबाज कुमार संगकारा ने अपने खेले 134 टेस्ट मैच की 233 पारियों में 11 दोहरें शतक लगाये हुए है.

ब्रायन लारा

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान व क्रिकेट की दुनिया के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा सबसे ज्यादा दोहरें शतक लगाने के मामले पर तीसरे स्थान में आते है. ब्रायन लारा ने अपने खेले 131 टेस्ट मैच की 232 पारियों में 9 दोहरें शतक लगाये हुए है.

वोली हैमंड 

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वोली हैमंड टेस्ट क्रिक केट इतिहास में सबसे ज्यादा दोहरें शतक लगाने के मामले पर चौथे नंबर पर आते है. वोली हैमंड ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 85 टेस्ट मैचों की 140 पारियों में 7 दोहरें शतक लगाये हुए है.

महेला जयवर्धने

श्रीलंकाई टीम के पूर्व कप्तान व महान खिलाड़ी महेला जयवर्धने सबसे ज्यादा दोहरें शतक लगाने के मामले पर पांचवे नंबर में आते है. श्रीलंकाई टीम के पूर्व कप्तान व महान खिलाड़ी महेला जयवर्धने ने अपने 149 टेस्ट मैचों की 252 पारियों में 7 दोहरें शतक लगाये हुए है.

विराट कोहली 

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट इतिहास में दोहरें शतक लगाने के मामले पर छठे नंबर पर आते है. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली अबतक अपने खेले 63 टेस्ट मैच की 106 पारियों में कुल 6 दोहरें शतक लगा चुके है.