Placeholder canvas

रोज पिए जीरे और गुड़ का पानी, दूर हो जायेगी आपकी ये सारी बीमारी

जीरा और गुड़ ऐसी चीजें है जो आसानी से हर घर में मिल जाती है. दोस्तों आज हम आपको अपने इस खास लेख में जीरा और गुड़ का पानी बनाना सिखायेंगे व इससे होने वाले फायदों के बारे में भी बताएँगे.

ऐसी है जीरा और गुड़ का पानी बनाने की विधि :

दोस्तों  जीरें और गुड़ का पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में 2 कप पानी ले. अब इसमें 1 चम्मच पीसा हुआ गुड़ और एक चम्मच जीरा मिलाये और अब इसे अच्छी तरह से उबाल ले.

उबालने के बाद इस पानी को कप में निकालकर पियें और रोज सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करे इससे आपकी सेहत काफी अच्छी रहेंगी और यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा.

ये फायदें होते है जीरा और गुड़ का पानी पीने के :

1. गुड और जीरें का पानी पीने से सिरदर्द में काफी राहत मिलती है इसलिए अगर आपकों बार-बार सिरदर्द की शिकायत रहती है तो आप इसका जरुर इस्तेमाल करे.

2. गुड और जीरें का पानी पीने से बुखार को भी ठीक किया जा सकता है.

3. यह पानी हमारे शारीर की गंदगी को साफ़ कर हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाता है इससे हमें कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद मिलती है.

4. जीरा और गुड़ दोनों ही पेट की हर समस्या को दूर करने के लिए जाने जाते है. ऐसे में कब्ज, गैस, पेट फूलना जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए जीरे और गुड़ का पानी का सेवन जरुर करे. इससे आपकी पेट की समस्या का समाधान हो जायेगा.

5. कमर दर्द और पीठ दर्द जैसी समस्याओं के इलाज में भी गुड़ और जीरे का पानी बहुत मदद करता है इसके अलावा पीरियड्स में हार्मोनल बदलावों के चलते महिलाओं को तमाम तरह की तकलीफें होती है. इन सभी तकलीफों से निजात दिलाने में गुड़ और जीरें का पानी बेहद कारागार सिद्ध होता है.