अबू धाबी में हैं अशरफ गनी, UAE ने मानवीय आधार पर दी शरण

1335

अफगानिस्तान में तालिबान के क’ब्जे के बाद देश छोड़कर चले गए राष्ट्रपति अशरफ गनी का पता लग गया है। वे इस वक्त अबू धाबी में हैं। यूएई के विदेश मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी किए गए बयान में इस बात की पुष्टि की गई है, जिसमें कहा गया है कि यूएई ने मानवीय आधार पर राष्ट्रपति अशरफ गनी और उनके परिवार का अपने देश में स्वागत किया है।

जानकारी के लिए आपको बता दें, तालिबान ने दो दिन पहले काबुल स्थित राष्ट्रपति भवन पर क’ब्जा कर लिया था। इसके बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़ने की जानकारी मिली। शुरुआत में बताया गया था कि वह ताजिकिस्तान चले गए, लेकिन वहां उन्हें शरण नहीं मिली थी।

उनके साथ अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोहिब भी हैं। अशरफ गनी का कहना है कि उन्होंने देश इसलिए छोड़ा ताकि अफगानिस्तान में ज्यादा रक्तपात न हो, लेकिन अफगानिस्तान के नागरिक उनके मु’श्किल वक्त में देश छोड़कर चले जाने को लेकर काफी नाराज हैं।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान के संकट पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। उन्होंने अफगानिस्तान के ताजा हालात के लिए राष्ट्रपति अशरफ गनी को ही जिम्मेदार ठहराया था। बाइडन का कहना था कि अशरफ गनी बिना लड़े ही अपना देश छोड़कर चले गए।