भीम एप को लेकर आई बड़ी खबर, सरकार भीम एप के युजरों को देगी ये खास गिफ्ट

आजकल लोग डिजिटल प्लेटफॉर्म का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि इसके जरिए आप घर बैठे अपने सभी बैंकों से जुड़े काम को चुटकियों भर में कर लेते हैं.

डिजिटल प्लेटफॉर्म की बढ़ती जरूरत को देखते हुए भारत सरकार अपने भीम एप को पॉपुलर करने के लिए यूजर के लिए कैशबैक योजना लाने की तैयारी में है. बाबासाहेब आंबेडकर की सालगिरह यानी 14 अप्रैल को सरकार कैशबैक को इंसेंटिव योजना की सौगात देगी.

खबरों के मुताबिक सरकार 900 करोड़ के कैशबैक इंसेंटिव प्रदान करेगी. वही 2016 में नरेंद्र मोदी द्वारा लांच भीम एप के बाद भी लोग अन्य एप का इस्तेमाल कर रहे है. इन एप पर यूजर्स के लिए हर बार खास ऑफर रखा जाता है.

इसी वजह से भीम के कुल UPI ट्रांजेक्शन के फरवरी शेयर में 5.75 फीसदी की गिरावट हुई. अगस्त में यह 40.5 फीसदी पर था. यह आँकड़े NPCI के लेटेस्ट डाटा पर आधारित है. जो देश की डिजिटल ट्रांजैक्शन का ट्रैक रखती है.

आपको बता दें, कि Google Play Store से NPCI डेवलपर्स वाला भीम एप को डाउनलोड करके इंस्टॉल करें.

इंस्टॉल करने के बाद एप आपसे भाषा का चुनाव पूछेगा. आपको अपनी भाषा चुननी होगी. उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन कोड आएगा. जिससे आपको डालना है.

वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आपका पासवर्ड सेट कर ले और अपने बैंक का चुनाव कर ले. यदि आपके पास यूपीआई नंबर है तो यह मोबाइल नंबर से जानकारी ले लेगाऔर अगर नहीं है तो आप क्रिएट कर सकते हैं.

आपको बता दें, कि आपके मोबाइल नंबर के साथ जो भी अकाउंट एड होगा,उसे यह एप डिटेक्ट कर लेगा और आपकी स्क्रीन पर आपकी अकाउंट डिटेल आएगी. इस पर आपको क्लिक करना होगा,

क्लिक करने के बाद आपको UPI पिन सेट करना होगा. इसके लिए आपको अपने डेबिट कार्ड के आखिरी 6 डिजिट और एक्सपाइरी डेट डालनी होगी.

अब आपका यूपीआई पिन जनरेट हो जाएगा इसके बाद आप मेन मैन्यू में जाए 3 ऑप्शन सेंड रिक्वेस्ट स्क्रीन पर मिलेंगे. पैसे भेजने के लिए रिसीवर का यूपीआई नंबर डालें अमाउंट डालें. बाद में कोई रिमार्क डाले इसके बाद अपना यूपीआई पिन डाले और रिक्वेस्ट बैलेंस पर क्लिक करें.

Leave a Comment