व्लादिमीर पुतिन अगले साल छोड़ सकते हैं रूस के राष्ट्रपति का पद, जानें क्या है वजह

1080

रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन को लेकर एक बड़ी खबर समाने आई है खबर है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन अगले साल अपना राष्ट्रपति का पद छोड़ सकते हैं और उन्हें अपना पद अपनी बीमारी की वजह से छोड़ना पड़ रहा है।

जानकारी के अनुसार, रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन पार्किंसंस नामक एक बीमारी से पीड़ित हैं और उनकी यह बीमारी लगातार बढ़ती जा रही है। वहीं उनकी इस बीमारी के कारण उनकी गर्लफ्रेंड और पूर्व जिम्नास्ट खिलाड़ी एलिना काबेवा ने उन्हें राष्ट्रपति का पद छोड़ने का आग्रह किया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में इस बीमारी के कारण लड़खड़ाते हुए देखा था  इस बीमारी के कारण उनकी आंखे भी स्थिर नहीं हो पा रही थी और इस वजह से उन्हें बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

वहीं रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि पुतिन इस बीमारी की वजह से अपनी उंगलियों को चटकाते हुए नजर आए साथ ही उन्होंने एक कप को पकड़ा हुआ था। जिसमें दवा थी। पुतिन के पद छोड़ने की चर्चा ऐसे समय सामने आई है।

जब पिछले सप्ताह पुतिन के सामने एक विधेयक पेश किया है, जिसमें उनके आजीवन सीनेटर बने रहने का प्रावधान किया गया है। इस प्रावधान के पास होने के बाद पुतिन का जिंदगी भर के लिए रूस के राष्ट्रपति बने रहने का रास्ता भी साफ हो जाता। लेकिन इस बीमारी के कारण ये संभव होते नजर नहीं आ रहा है।

आपको बता दें, पार्किंसंस रोग के कारण दिमाग की संदेश पहुंचाने वाली कोशिकाओं का शरीर के अंगों से संपर्क धीरे-धीरे टूटने लगता है। जिससे वे अंग दिमाग द्वारा दिए भेजे जा रहे संदेशों को ग्रहण नहीं कर पाते और वे अक्षमता का शिकार होने लगते हैं। इस बीमारी से मानव शरीर में कंपकंपी, कठोरता, चलने में परेशानी होना, संतुलन और तालमेल आदि समस्याएं होने लगती हैं। यह बीमारी शुरू में लकवे जैसी लगती है लेकिन बाद में ये बीमारी गंभीर रूप धारण कर लेती है।