फोन की सेटिंग्स में ये अहम बदलाव कर चला सकते हैं फ़ास्ट इंटरनेट

6
2400

आज के आधुनिक युग में इंटरनेट सभी लोगों की ज़िन्दगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। वहीं इस बीच हम इस पोस्ट के जरिये आपको इंटरनेट स्पीड को लेकर एक अहम जनकारी देने जा रहे हैं। दरअसल, कई बार हम लोगों को स्लो इंटरनेट स्पीड की परेशानी का सामना करना पड़ता हैं और ये सब 4G  नेटवर्क होने के बाद भी होता है साथ कई बार 4जी नेटवर्क होने के बावजूद आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट स्पीड बहुत स्लो आती है। वहीं हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप फोन की सेटिंग्स में बदलाव कर फ़ास्ट इंटरनेट चला सकते हैं।

मोबाइल फोन पर इंटरनेट स्पीड इंटरनेट स्पीड

पहला स्टेप :

सबसे पहला और आसान स्टेप यह है कि फोन को रीस्टार्ट कर लें। फोन रीस्टार्ट होने पर मोबाइल network को दोबारा से सर्च करता है जिससे डाटा स्पीड बढ़ जाती है। या आप डाटा को एक बार बंद कर के दोबारा भी खोल सकते हैं।

दूसरा स्टेप :

फ्लाइट मोड ऑन/ऑफ करें इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए आप फोन को फ्लाइट मोड पर लगा कर हटा सकते हैं। ऐसा करने से भी स्पीड में सुधार आता है।

तीसरा स्टेप :

डाटा यूसेज चेक करें वर्तमान समय में प्रीपेड प्लांस में डेली डाटा लिमिट मिलती है। ये हर रोज़ की डाटा लिमिट खत्म होने के बाद भी स्पीड कम हो जाती है।

चौथा स्टेप :

ऑटो डाउनलोड अपडेट्स को डिसेबल करें अक्सर ऐसा होता है सभी ऐप्स को अपडेटेड रखने के लिए हम प्ले स्टोर पर ऑटो अपडेट ऑन रखते हैं लेकिन इससे हमारा काफी डाटा खत्म होता रहता है और इसका असर स्पीड पर पढ़ता है। अगर ऐसा है तो ऑटो अपडेट को बंद कर लें और ऐप्स को अपडेट करने के लिए Wi-Fi का उपयोग करें, या हफ्ते में किसी एक दिन मोबाइल डाटा से सभी ऐप्स को अपडेट कर लें।

पांचवा स्टेप :

फोन की नेटवर्क स्पीड बदलें कई बार फोन की सेटिंग्स में छेड़छाड़ से भी नेट की speed कम हो जाती है। इसके लिए एक अच्छा विकल्प यही है कि अपने फोन की नेटवर्क सेटिंग्स को बदल लें। 4G नेट चलाते हैं तो स्मार्टफोन की सेटिंग को खोलिए और नेटवर्क सेटिंग में जाइए। इसके बाद प्रेफेरेड टाइप ऑफ नेटवर्क में 4G या LTE का चयन कीजिए। नेटवर्क स्लो होने पर स्मार्टफोन की नेटवर्क सेटिंग्स में एक्सेस प्वाइंट नेटवर्क APN की सेटिंग की जांच कीजिए। अगर सही APN नहीं है तो डेटा स्पीड स्लो रहेगी। APN सेटिंग में जाकर सेटिंग को खुद ठीक कीजिए।

इसी के साथ फोन से Cache हटाते रहना भी है एक तरीका है। आपके फोन में जितने ज्यादा फाइल्स होंगे, स्पीड उतनी ही स्लो होगी। इसलिए समय-समय पर Cache क्लियर करते रहना चाहिए। हफ्ते में कम से कम एक बार आपको अपने फोन में Cache क्लियर रहना चाहिए। आप ऐप स्टोर में मौजूद Cache ऑटो क्लीकर की भी मदद ले सकते हैं।

 

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here