154 पूर्व जजों, IPS अफ’सरों ने राष्ट्रपति को लिखा खत, CAA पर हिं’सा करने वालों पर हो ए’क्श’न

2575

नागरिक संशो/धन कानू/न का मामला लगातार सुर्खियों में बना हुआ है। एक तरफ जहां कांग्रेस समेत ज्यादातर विप/क्षी पार्टी इस कानू/न के विरो/ध में हैं और केंद्र सरकार से इसकी वापसी की मांग कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी नागरिकता संशो/धन कानून के बारे में लोगों को जागरूक कर रही है और इसके बारे में बता रही है।

इसी बीच देश की 154 दिग्गज हस्तियों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को चिट्ठी लिखकर नागरिकता संशो/धन कानून के नाम पर हिं/सा/ करने वालों के खिलाफ क/ड़ी कार्र/वाई करने की मांग की है। इसमें न सिर्फ पूर्व जज बल्कि कई अफसर भी शामिल है। इन लोगों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को चिट्ठी लिखकर कहा कि सीएए के नाम हिं/सा करने वाले लोगों के खिलाफ ए/क्शन लेना चाहिए, हालांकि इसमें किसी भी संगठन या फिर किसी विशेष व्यक्ति का नाम नहीं लिया गया।

बताया जा रहा है इन 154 जगहों में पूर्व न्याया’धीश, सिविल सेवा से जुड़े कुछ अधिका’री एवं रक्षा अधिकारी समेत कई अन्य लोग शामिल है। इन 154 दिग्गजों के प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई पूर्व ज’ज और केंद्रीय प्रशासनिक न्याया’धिकरण के पूर्व चेयरमैन प्रमोद कोहली ने किया। कोहली ने बताया कि नागरिकता संशो/धन कानून और एनसीआर के खिलाफ अगर प्रदर्शन किए गए तो बड़ी तादाद में इसके समर्थन में भी आवाज सामने आई है, हालांकि जिस तरह से सीएए और एनआर/सी को लेकर हिं/सा हुई और खरा/ब माहौल देश में बना। उसके लिए हमने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की है।

इस मुलाकात के साथ हमने मौजूदा हालातों पर भी चिं/ता जताई है। बताया जा रहा है, 154 दिग्गजों में 11 पूर्व न्यायाधीश, तीन प्रशास/निक सेवाओं के अधि/कारी समेत 72 हस्तियां शामिल है। इसमें रक्षा क्षेत्र से जुड़े 56 अधिकारी और एकेडमिक स्कॉलरशिप चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े लोग भी शामिल है। गौरतलब है कि इस वक्त देश भर में नागरिकता संशो/धन कानून का मुद्दा सुर्खियों में छाया हुआ है। इसके खिलाफ देश के अलग अलग हिस्से में प्रद/र्शन देखने को मिल रहे हैं, हालांकि बड़ी तदाद में ऐसे भी लोग है, जो इस कानून का समर्थन भी कर रहे है।