19 अगस्त से पहले फटाफट निपटा लें बैंक से जुड़े सभी काम, लगातार 5 दिन तक रहेंगे बंद

भारत में त्यौहार का सीजन शुरू हो गया है। वहीं सबसे पहले अगस्त महीने में 15 अगस्त और रक्षाबंधन की छुट्टियां आ रही है। इसी के साथ इस महीने में शनिवार और रविवार को मिलाकर कुल 15 दिन की छुट्टी है। जिसकी वजह सेबैंकिंग से संबंधित जो भी काम है उन्हें निपटा लें क्योंकि छुट्टियों की वजह से बैंक बंद रहेंगे और आपन काम अटक सकते हैं। वहीं इस पोस्ट के जरिये हम आपको अगस्त महीने में पड़ रही सभी छुट्टियों की जानकारी देने जा रहे हैं।

अगस्त महीने में छुट्टियां

इस महिने 19 अगस्त से लेकर 23 अगस्त तक सभी बैंक बंद रहेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, अगस्त महीने में 8 दिन बैंक बंद रहेंगे और बाकी दिन जो बंद रहेंगे, वो वीकली ऑफ हैं। वहीं आठ दिन की छुट्टी हर राज्य में एक साथ नहीं पड़ेंगी, अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दिन छुट्टियां होंगी।

19-23 अगस्त कर बंद रहेंगे बैंक

19 अगस्त – मुहर्रम की वजह चुनिंदा राज्यों में बंद रहेंगे बैंक

20 अगस्त – मुहर्रम, ओणम की वजह से बंगलुरू,चेन्नई, कोच्चि और केरल जोन में रहेगी छुट्टी

21 अगस्त – थिरुवोणम की वजह से कोच्चि और केरल जोन में बंद रहेंगे बैंक

22 अगस्त – रक्षाबंधन और रविवार की वजह से छुट्टी रहेगी

23 अगस्त – श्री नारायण गुरु जयंती की वजह से कोच्चि और केरल में बंद रहेंगे बैंक

23 अगस्त के बाद कब बंद रहेंगे बैंक

28 अगस्त – चौथा शनिवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे

29 अगस्त – रविवार की वजह से बंद रहेंगे बंद

30 अगस्त – जन्माष्टमी के चलते बंद रहेंगे बैंक

31 अगस्त – श्री कृष्णाष्टमी के चलते हैदराबाद में बंद रहेंगे बैंक

जानकारी के लिए बता दें, बैंकों में महीने के दूसरे शानिवार और चौथे शनिवार को छु्ट्टी रहती है। अगस्त के महीने में कुछ जगहों पर लगातार 4 दिन तक बैंकों में छुट्टी रहेगी। वहीं इस महीने में 1 अगस्त 2021 को रविवार को बैंकों की छुट्टी रही। इसी के साथ रविवार की छुट्टियां 8 अगस्त, 15 अगस्त, 22 अगस्त और 29 अगस्‍त को पड़ेंगी। अब बारी दूसरे और चौथे शनिवार की, 14 अगस्त और 28 अगस्‍त को दूसरा और चौथा शनिवार पड़ेंगी। इस दिन भी बैंकों का छुट्टी होगी। रविवार की 5 छुट्टियां और शनिवार की 2 छुट्टियां मिलाकर 7 छुट्टियां तो सिर्फ रविवार और शनिवार की हो गईं।

Leave a Comment