ICC Test Ranking

ICC Test Ranking: आईसीसी (ICC) ने बीते बुधवार को नई रैंकिंग जारी की है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल द्वारा जारी इस रैंकिंग में अधिक बदलाव नहीं हुए हैं। टेस्ट रैंकिंग में कई भारतीय खिलाड़ी शामिल है। साथ ही ऑलराउंडर क्रिकेटर की रैंकिंग में भारतीय क्रिकेटर छाए हुए हैं।

इन दो खिलाड़ियों को हुआ फायदा

angello mw

आईसीसी द्वारा जारी नवीनतम टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) के अनुसार श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज (Angello Mathews) और बांग्लादेश के बल्लेबाज लिटन दास (Litton Das) को दोनों टीमों के बीच खेले गए ड्रॉ टेस्ट के बाद फायदा हुआ है। हालांकि आईसीसी की टॉप -10 रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है।

अगर बल्लेबाजों की रैंकिंग की बात करें तो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मार्णस लबुशने (Marnus Labushane) टॉप पर कायम है। वही टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) नंबर 8 पर हैं। पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) दसवें स्थान पर बरकरार हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में अश्विन नंबर-2

ashwins vs keegan

आईसीसी द्वारा जारी गेंदबाजों की रैंकिंग (ICC Test Ranking) में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पैट कमिंस (901) अंकों के साथ शीर्ष पर बरकरार हैं। उनके बाद नंबर दो पर भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन मौजूद हैं। आर अश्विन पैट कमिंस से 49 अंक पीछे हैं।

वहीं ऑलराउंडर की सूची में रविंद्र जडेजा टॉप पर हैं। आपको बताते हैं कि मौजूदा रैंकिंग में इसलिए भी बदलाव नहीं देखने को मिला है क्योंकि इस बीच सिर्फ बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत खेली जा रही टेस्ट सीरीज का मैच भी खेला गया। ऐसे में बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाड़ियों को ही अंक प्राप्त हुए हैं।

दोनों देशों के खिलाड़ियों को हुआ बंपर फायदा

आपको बता दें कि श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में बांग्लादेश के लिए एक पारी में 88 रन बनाने वाले लिटन दास तीन स्थान की उछाल के साथ 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं। दूसरी तरफ इस मुकाबले में ‘मैन ऑफ द मैच’ का पुरस्कार जीतने वाले एंजेलो मैथ्यूज पहली इनिंग में 199 रन बनाकर पांच स्थानों की उछाल के साथ 21वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

दूसरी तरफ पहले टेस्ट में शतक लगाने वाले बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम और तमीम इकबाल भी ऊपर चढ़े हैं। 105 रनों की पारी खेलने वाले मुशफिकुर चार स्थान के फायदे के साथ 25 वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जबकि तमीम इकबाल 6 स्थान ऊपर चढ़कर 27 वीं पायदान पर काबिज हैं। तमीम ने बांग्लादेश के खिलाफ 133 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी।

गेंदबाजों की रैंकिंग में हुआ ये बदलाव

दूसरी तरफ अगर बात करें गेंदबाजों की रैंकिंग में तो बांग्लादेश के हरफनमौला शाकिब अल हसन एक स्थान के फायदे के साथ 29 वें पर पहुंच गए हैं। इस ऑलराउंडर खिलाड़ी ने पहले टेस्ट मुकाबले में कुल 4 विकेट हासिल किए थे।

दूसरी तरफ बांग्लादेश के आफ स्पिनर नईम हसन ने पहली इनिंग में अपने कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 105 रन देकर छह विकेट लेने के साथ 9 पायदान के फायदे के साथ 53 वें नंबर पर पहुंच गए हैं। श्रीलंकाई तेज गेंदबाज कसुन रजीता रैंकिंग जारी होने से पहले 75 वें स्थान पर थे जो अब 61 वें पर आ गए हैं। उनके अतिरिक्त असित फर्नांडो ने भी टॉप हंड्रेड में एंट्री कर ली है।

ये भी पढ़ें- IPL 2022: गोल्डन डक के बाद खुद क्यों हंस दिए? विराट कोहली ने पहली बार दी प्रतिक्रिया