ICC T20 Ranking : टीम इंडिया के इन 5 बल्लेबाजों ने हासिल की है T20 में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग, लिस्ट में कई दिग्गज

18
Team India

ICC T20 Ranking: हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी कि आईसीसी ने आईसीसी T20 क्रिकेट की नवीनतम रैंकिंग सार्वजनिक की है।

आईसीसी द्वारा जारी ताजा रैंकिंग (ICC T20 Ranking) में टीम इंडिया के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) टॉप- टेन में एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। जबकि केएल राहुल (KL Rahul) 15वें पायदान पर है।

T20 क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाजों को प्रत्येक मैच में अंक प्रदान किए जाते हैं जिसके अनुसार इस बात की पुष्टि होती है कि कौन सा बल्लेबाज किस रैंकिंग पर है। दूसरी तरफ पाक टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) शीर्ष स्थान पर काबिज हैं। इस आर्टिकल के जरिए हम उन पांच भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जो अपने क्रिकेट कैरियर के दौरान T20 की बेस्ट रैंकिंग हासिल कर चुके हैं।

5- सुरेश रैना (Suresh Raina)

टीम इंडिया के पूर्व बाएं हाथ के मध्यक्रम के बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) ने टीम इंडिया के लिए चौथे नंबर की T20 रैंकिग प्राप्त की थी। यूपी से ताल्लुक रखने वाले सुरेश रैना ने साल 2011 में आईसीसी T20 रैंकिंग में 776 अंक प्राप्त किए थे। जिसकी बदौलत वह उस दौरान T20 रैंकिंग में चौथा स्थान पाने में सफलता हासिल की थी।

4-केएल राहुल (KL Rahul)

KL Rahul

टीम इंडिया के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) ने टीम के लिए साल 2018 में T20 रैंकिंग के दूसरे पायदान पर पहुंचने में कामयाब रहे थे।

उस दौरान उन्होंने 854 रेटिंग अंक हासिल किए थे। अगर यह राहुल के मौजूदा समय की बात करें तो वह इस समय चोट के कारण राष्ट्रीय से बाहर है और इलाज के लिए विदेश गए हैं।

3-युवराज सिंह (Yuvraj Singh)

टीम इंडिया के बाएं हाथ के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने अपनी टीम के लिए तीसरे नंबर की T20 रैंकिंग हासिल कर चुके हैं। वर्ष 2010 में युवराज सिंह ने 793 रेटिंग अंक हासिल किए थे और उस दौरान युवराज सिंह की वो कैरियर की बेस्ट रैंकिंग थी।

2-गौतम गंभीर (Gautam Gambhir)

टीम इंडिया के बाएं हाथ के पूर्व ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) भारत के लिए T20 रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल कर चुके हैं। वर्ष 2009 के दरमियान गौतम गंभीर ने यह उपलब्धि हासिल की थी।

इस दौरान उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी लगातार चार शतक लगाए थे।दूसरी तरफ उन्होंने T20 क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए 723 रेटिंग अंक हासिल किए थे।

1-विराट कोहली (Virat Kohli)

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) मौजूदा दौर में लय में नहीं नजर आ रहे हैं। लेकिन उन्होंने भारतीय टीम के लिए आईसीसी T20 रैंकिंग में नंबर वन की पोजीशन हासिल कर चुके हैं।

यह उपलब्धि उन्होंने साल 2014 के दौरान 897 रेटिंग हासिल करके प्राप्त की थी। और उस दौरान वह टी20 क्रिकेट के नंबर वन बल्लेबाज भी थे।

ये भी पढ़ें- 1983 और 2011 का विश्व कप जीतने वाली टीम इंडिया की संयुक्त प्लेइंग इलेवन, देखे पूरी लिस्ट