इरफान पठान ने चुनी T20 World Cup के लिए बेस्ट टीम इंडिया, ऋषभ पंत को किया बाहर, देखें लिस्ट

290
T20 World Cup

हाल ही में भारतीय सरजमीं पर संपन्न होने वाली पांच टी-20 मुकाबलों की सीरीज के बाद अब सभी की निगाहें आगामी कुछ महीनों में शुरू होने वाले आईसीसी T20 World Cup पर टिक गई हैं।

भारतीय टीम भी T20 World Cup की तैयारियों में जुटी है। फिलहाल भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर है और यह दौरा संपन्न होने के बाद भारतीय टीम आईसीसी T20 World Cup के लिए अपनी तैयारियों को और पुख्ता करेगी। ऐसे में आईसीसी T20 World Cup के लिए राष्ट्रीय टीम में किन-किन खिलाड़ियों को जगह मिलेगी इस बारे में हर कोई जानने को उत्सुक दिखाई दे रहा है।

दरअसल, टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी इरफान पठान (Irfan Pathan) ने आईसीसी T20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम का चयन किया है। लेकिन पठान की टीम की सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम की कमान संभालने वाले ऋषभ पंत को टीम से बाहर कर दिया है।

पठान ने पंत को दिखाया बाहर का रास्ता

Rishabh Pant

पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी इरफान पठान ने ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को बाहर करते हुए दिनेश कार्तिक को विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर टीम में जगह दी हैं। दिनेश कार्तिक मौजूदा समय में फॉर्म में चल रहे हैं और टीम के लिए फिनिशर की भूमिका निभा रहे हैं। इससे पहले उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में भी आरसीबी के लिए यही काम किया था।

केएल राहुल के चोटिल होने के बाद पंत को मिला था कप्तानी का मौका

KL Rahul

आपको बताते चलें कि आईपीएल की समाप्ति के बाद तुरंत खेली गई दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ T20 सीरीज के ठीक पहले केएल राहुल (KL Rahul) चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज से हट गए थे जिसके बाद उनकी जगह पर चयनकर्ताओं ने ऋषभ पंत को टीम का नया कप्तान बनाया था। जबकि हार्दिक पांड्या को उपकप्तान चुना गया था।

इंग्लैंड दौरे से होगी भारतीय टीम के मिशन वर्ल्ड कप की शुरुआत

Team Indiaवर्तमान में टीम इंडिया इंग्लैंड में एक टेस्ट, ट्वेंटी-20 और तीन वनडे मुकाबलों की सीरीज खेलने के लिए मौजूद है। यहां पर पूरी भारतीय टीम मैदान पर होगी।

आपको बताते चलें कि इरफान पठान ने जो टीम चुनी है उसमें ऋषभ पंत का नाम शामिल नहीं है, लेकिन टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ऋषभ पंत के बारे में पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि उन्हें पूरी तरह से तनाव मुक्त रहना चाहिए और वह टीम इंडिया की प्लानिंग का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

इरफान पठान द्वारा आईसीसी T20 World Cup के लिए चुनी गई टीम इस प्रकार है

केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह।

ये भी पढ़ें- ICC टेस्ट रैंकिंग में बाबर आजम का फायदा, जसप्रीत बुमराह को हुआ नुकसान, जानिए कोहली-रोहित का हाल