WTC 2021-23: अफ्रीका ने टीम इंडिया को हराकर प्वाइंट्स टेबल में किया बड़ा उलटफेर, जानें किस नंबर पर है भारत

टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना तीसरा टेस्ट मुकाबला हारते ही टूट गया है। केपटाउन टेस्ट मार्च को दक्षिण अफ्रीका की टीम ने चौथे दिन ही अपने नाम कर लिया। केपटाउन फतह करते ही दक्षिण अफ्रीका की टीम ने सीरीज पर 2_1 से से कब्जा जमाया ।

टेस्ट सीरीज जीतने के साथ ही दक्षिण अफ्रीका की टीम ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में एक बार बड़ा उलटफेर किया है। दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट सीरीज जीतने का जहां फायदा हुआ है तो भारतीय टीम अंक तालिका में नीचे फिसल गई है।

टीम इंडिया की हार के बाद बदल गया ICC WTC प्वाइंट्स टेबल

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 23 की ताजा स्थिति के अनुसार टीम इंडिया 49.0 7 परसेंटेज ऑफ पॉइंट्स के साथ 5 वें नंबर पर फिसल गई है। जबकि दक्षिण अफ्रीका की टीम 66.66 परसेंटेज ऑफ पॉइंट के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गई है। इस टेस्ट मैच से पहले टीम इंडिया चौथे नंबर पर बरकरार थी और दक्षिण अफ्रीका की टीम अंक तालिका में पांचवें नंबर पर बनी हुई थी।

शीर्ष पर काबिज है श्रीलंका

अगर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका पर गौर करें तो साल 2021 से 23 की अंक तालिका में श्रीलंका पहले नंबर पर मौजूद है। जबकि ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर बरकरार है। ऑस्ट्रेलिया के 83.33 परसेंटेज ऑफ पॉइंट है। भारत का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में तीसरे नंबर पर है।

कैसे तय होती है रैंकिंग जानिए यहां

टीम की रैंकिंग परसेंटेज ऑफ पॉइंट के अनुसार तय होती है। प्रत्येक टेस्ट जीत के लिए 12 पॉइंट, टाई होने पर मुकाबले के लिए 6 पॉइंट, ड्रा मैच के लिए 4 पॉइंट और हार के लिए 0 पॉइंट दिए जाते हैं। मैंच जीतने पर 100 परसेंटेज आफ प्वाइंट, टाई होने पर 50 परसेंटेज ऑफ पॉइंट, ड्रा होने पर 33.33 परसेंटेज आफ पॉइंट और हारने पर 0 परसेंटेज ऑफ पॉइंट टीमों को मिलते हैं।

ये भी पढ़ें- IND vs SA: विराट कोहली की इस एक गलती की वजह से केपटाउन टेस्ट में करना पड़ा हार का सामना!