IND vs Aus : रोहित की आतिशी पारी, 6 विकेट से जीता भारत, सीरीज 1-1 से बराबर

38

India vs Austrelia 2nd T20 : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नागपुर में खेले गए तीन टी-20 मुकाबलों के दूसरे मुकाबले में मेजबान टीम ने 6 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने वर्षा से प्रभावित इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से मिले 91 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 गेंदों पर 46 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई। इस दौरान कप्तान रोहित के बल्ले से 4 चौके और 4 छक्के निकले। आखिर में दिनेश कार्तिक (10) ने चौका लगाकर भारतीय टीम को जीत दिलाई।

जबकि मेहमान टीम आस्ट्रेलिया के लिए एडम जम्पा इस मुकाबले में 3 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने केएल राहुल, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव को अपना शिकार बनाया। तीन टी-20 मुकाबलों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर आ गई। बारिश के कारण इस मैच को 8-8 ओवर का कर दिया गया था।

 

केएल राहुल 10 रन बनाकर लौटे पवेलियन

 

ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 91 रनों का लक्ष्य हासिल करने उत्तरी टीम इंडिया की सलामी जोड़ी उस समय टूट गई जब टीम का स्कोर 2 ओवर 5 गेंदों में 39 रन था। ऐसे में उपकप्तान केएल राहुल छह गेंदों में एक छक्के की मदद से 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें एडम जांपा ने अपना शिकार बनाया।

विराट और सुर्यकुमार सस्ते में आउट

भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली इस मुकाबले में 6 गेंदों पर दो चौकों की बदौलत 11 रन ही बना सके। उन्हें एडम जांपा ने पवेलियन भेजा। जबकि पिछले मुकाबले में 46 रनों की तूफानी पारी खेलने वाले सूर्यकुमार यादव इस मुकाबले में बगैर खाता खोले एडम जांपा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट होकर पवेलियन लौटे।

 

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए भारत के सामने रखा था 91 रनों का लक्ष्य

 

बारिश से प्रभावित इस मुकाबले में मेहमान टीम आस्ट्रेलिया ने मेजबानों द्वारा पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित करने के बाद मुकाबले के लिए निर्धारित किए गए 8 ओवरों में 90 का स्कोर बनाया था। ऑस्ट्रेलिया के लिए इस मुकाबले में मैथ्यू वेड तूफानी पारी खेलते हुए 20 गेंदों पर 4 चौके और 3 गगनचुंबी छक्कों की बदौलत नाबाद 43 रन बनाए। और कप्तान आरोन फिंच ने 31 रन बनाए थे। उन्होंने पारी के दौरान 15 गेंदों पर 4 चौकों और 1 गगनचुंबी छक्का लगाया था। फिंच ने इस मुकाबले 206 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की। पिछले मुकाबले में शानदार पारी खेलने वाले कैमरून ग्रीन इस मैच में 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

टीम इंडिया के इन गेंदबाजों को मिले विकेट

axar patel

नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन ग्राउंड पर खेले जा रहे वर्षा से प्रभावित इस मुकाबले में भारत के लिए सबसे ज्यादा 2 विकेट अक्षर पटेल ने हासिल किए। उन्होंने 2 ओवर गेंदबाजी करते हुए 13 रन देकर 2 विकेट झटके। उन्होंने मैक्सवेल (0)और टिम डेविड(2) को पवेलियन की राह दिखाई। जबकि चोट के कारण लंबे अंतराल के बाद मैदान पर उतरने वाले जसप्रीत बुमराह ने कंगारू कप्तान आरोन फिंच (31) को बोल्ड किया। जबकि ऑस्ट्रेलिया के दो बल्लेबाज रन आउट होकर पवेलियन लौटे।

समय कम होने के चलते घटाए गए मैच के ओवर

 

आपको बताते चलें कि मुकाबले में गीली आउटफील्ड होने के कारण कई बार मैच रेफरी ने मैदान का निरीक्षण किया। इसके बाद मैच रेफरी ने मुकाबले के ओवरों को कम करके 8- 8 ओवर का मुकाबला कर दिया। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलिया की टीम ने भारत के सामने जीत के लिए 91 रनों का लक्ष्य रखा था।