टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर रचा इतिहास, महज 9 महीने में तोड़ा पाकिस्तान का ये बड़ा रिकाॅर्ड

India vs Australia 3rd T20 : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में संपन्न हुई तीन मुकाबलों की T20 सीरीज भारतीय टीम ने 2-1 से जीत ली है। इस मुकाबले में भारत के लिए पहले गेंदबाजों ने और फिर बल्लेबाजों ने शानदार काम किया।

हैदराबाद के मुकाबले में आस्ट्रेलिया को हराने के साथ ही भारतीय टीम ने एक बड़ा रिकॉर्ड बना लिया। विश्व रिकॉर्ड बनाने के साथ ही भारतीय टीम ने इस मामले में पाकिस्तान की टीम को पीछे धकेल दिया है।

जानिए क्या है भारत द्वारा बनाया विश्व रिकॉर्ड

आपको बताते चलें कि टीम इंडिया पिछले 1 साल से निरंतर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। ऐसे भी भारतीय टीम 1 वर्ष के अंदर महज 9 महीने में सबसे अधिक टी-20 टीम जीतने वाली टीम भी बन चुकी है।

भारत साल 2022 में अब तक 21 टी20 जीत हासिल कर चुका है। 21वीं जीत दर्ज करने के साथ ही भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को इस मामले में पीछे छोड़ दिया है। पाकिस्तान की टीम ने साल 2021 में 20 T20 इंटरनेशनल मैच अपने नाम किए थे। यहां पर आपको बताते चलें कि भारतीय टीम से पहले कोई भी टीम एक कैलेंडर वर्ष में 20 से अधिक T20 इंटरनेशनल मैच नहीं जीत पाई है।

जीत के मार्ग पर निरंतर बढ़ रही है टीम इंडिया


आईसीसी T20 वर्ल्ड कप 2021 में मिली करारी हार के बाद रोहित के हाथों में टीम की कप्तानी आने की पर भारतीय टीम अब तक 29 मुकाबले खेल कर साल 2022 में 21 मैच जीत चुकी है और अभी इस साल में लगभग 10 महीने ही हुए हैं। ऐसे में इस बार भारतीय टीम अपनी जीत में और इजाफा कर सकती है।

हाल ही में संपन्न हुई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी-20 मुकाबलों की सीरीज में भारतीय टीम को पहले मैच में शिकस्त खानी पड़ी थी और इसके बाद भारतीय टीम दमदार वापसी करते हुए लगातार दो मुकाबले जीतने में सफल रही है। आगामी महीने में ऑस्ट्रेलिया की सरजमी पर आईसीसी T20 वर्ल्ड कप 2022 खेलने से पहले भारतीय टीम को घरेलू सरजमीं पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लिमिटेड ओवर की सीरीज में दो-दो हाथ करने हैं।

कंगारू को धूल चटा कर जीत ली सीरीज

ऑस्ट्रेलिया के हाथों पहला T20 मुकाबला गंवाने के बाद भारतीय टीम की कड़ी आलोचना हो रही थी। लेकिन मेजबान टीम ने आलोचनाओं पर ध्यान ना देते हुए दूसरा और तीसरा मुकाबला अपने नाम किया। ऐसे में टीम ने सीरीज जीतने में भी सफलता पाई। हैदराबाद में खेला गया तीसरा और निर्णायक मुकाबला तेरी जीतने के लिहाज से बेहद अहम था।

ऐसे में भारतीय टीम तीसरा मुकाबला जीतकर सीरीज पर कब्जा करने में सफल भी रही। मुकाबले में भारत के लिए सूर्यकुमार यादव (Surya Kumar Yadav) ने सर्वाधिक 69 रन बनाए,विराट कोहली ने 63 रनों का योगदान दिया जबकि हार्दिक पांड्या ने नाबाद 25 रन बनाकर चौका जड़ते हुए टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया