IND vs ENG : अभ्यास मैच में बचायी टीम इंडिया की डूबती नाव, फिर भी नहीं मिलेगी श्रीकर भरत को प्लेइंग 11 में जगह, क्या है कारण ?

115
IND vs ENG

IND vs ENG : आगामी 1 जुलाई को भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट खेलना है, जिसके लिये मैदान पर उतरने से पहले भारतीय टीम एक्शन मोड पर नजर आ रही है। गौरतलब है कि भारत और लीसेस्टशायर के बीच काउंटी क्रिकेट ग्राउंड पर 4 दिवसीय प्रैक्टिस मैच खेला जा रहा है। इस मैच की पहली पारी में टीम इंडिया लड़खड़ाती हुई नजर आ रही थी, लेकिन एक युवा खिलाड़ी के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम की लाज बच गयी। ये खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि विकेटकीपर-बल्लेबाज श्रीकर भरत हैं, जिन्होंने पहली पारी में तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 111 गेंदों पर 70 रन की नाबाद पारी खेली। इस पारी में उनके बल्ले से 8 चौके और एक छक्का देखने को मिला।

श्रीकर भरत की ये पारी उस समय आई, जब टीम इंडिया को इसकी बेहद जरूरत थी। रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम मुश्किल हालातों में थी। टीम का टॉप ऑर्डर बिना कोई नींव रखे पवेलियन लौट चुका था। श्रीकर भरत जब बैटिंग के लिए मैदान पर उतरे तब टीम का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 81 रन का था। इसके बाद पहले श्रीकर भरत ने पूर्व कप्तान विराट कोहली (33) के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 57 रन बटोरे। फिर आठवें विकेट के लिए उमेश यादव (23) के साथ 66 रन की साझेदारी निभाई। भरत ने मोहम्मद शमी के साथ भी 9वें विकेट के लिए नाबाद 32 रन की साझेदारी निभाई। भरत शतक लगा सकते थे, लेकिन दूसरे दिन भारत ने अपनी पहली पारी को 246/8 के स्कोर पर घोषित कर दिया।

IND vs ENG : श्रीकर भरत के प्रदर्शन में कोई कमी देखने को नहीं मिली

दूसरी पारी में भी श्रीकर भरत के प्रदर्शन में कोई कमी देखने को नहीं मिली। इस बार उन्हें टीम के कप्तान रोहित शर्मा की जगह ओपनिंग के लिए भेजा गया, जिसका मान रखते हुए भरत ने 98 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 43 रन की पारी खेली। पूरे मुकाबले में भरत के बल्ले से भारत की ओर से सबसे ज्यादा 113 रन देखने को मिले, लेकिन फिर भी इस दमदार खिलाड़ी को प्लेइंग-11 में मौका मिलने की संभावना ना के बराबर है।

IND vs ENG

अब आपके मन में ये सवाल जरूर आ रहा होगा, कि आखिर क्यों इतना बेहतरीन प्रदर्शन करने के बावजूद श्रीकर भरत प्लेइंग 11 में नहीं हो सकते। तो हम आपकों बता दें कि श्रीकर भरत एक विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं और टीम के पास पहले से इस पोजीशन के लिए ऋषभ पंत मौजूद हैं। इसी प्रैक्टिस मैच में लीसेस्टशायर की ओर से खेलते हुए पंत ने पहली पारी में शानदार खेल दिखाया है। उन्होंने केवल 87 गेंदों पर आक्रामक 76 रन की पारी खेली है। पंत के अलावा अन्य किसी स्थान पर भी भरत की जगह नहीं बनती।

IND vs ENG : नंबर 5 के लिए भी श्रेयस अय्यर और हनुमा विहारी पहले से दो मजबूत दावेदार

सूत्रों के अनुसार सलामी बल्लेबाजों के तौर पर कप्तान रोहित शर्मा के अलावा शुभमन गिल को देखा जा सकता है और नंबर 3 पर चेतेश्वर पुजारा नजर आ सकते हैं। वहीं, नंबर 5 के लिए भी श्रेयस अय्यर और हनुमा विहारी पहले से दो मजबूत दावेदार मौजूद हैं।

28 वर्षीय श्रीकर भरत आंध्रप्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। अभी तक खेले 79 फर्स्ट क्लास मैचों में उन्होंने 36.65 की औसत से कुल 4,289 रन अपने खाते में दर्ज कर लिये हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 9 शतक और 24 अर्धशतक देखने को मिले। बता दें कि, भरत को ऋद्धिमान साहा को ड्रॉप किए जाने के बाद टीम इंडिया में दूसरे विकेटकीपर के रूप में देखा जा रहा है।

गौरतलब है कि भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट 1 जुलाई से एजबेस्टन, बर्मिंघम के मैदान पर खेला जाएगा। ज्ञात हो कि, यह मुकाबला पिछले साल भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का ही हिस्सा है। 2021 में ये आखिरी टेस्ट मैनचेस्टर में खेला जाना था, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण मैच को स्थगित करना पड़ा। अब ये मैच 1 जुलाई से होगा। इस सीरीज में भारत 2-1 से आगे है और टीम इंडिया ये मैच जीत जाती है या मुकाबला ड्रॉ पर भी खत्म होता है, तो 2007 के बाद भारत पहली बार इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतेगा।