IND vs SA: जानिए विराट कोहली ने किसे दिया सेंचुरियन टेस्ट में मिली जीत का क्रेडिट?

380

टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 113 रनों के अंतराल से अपने नाम किया है। सेंचुरियन टेस्ट जीतने के साथ ही टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है। मैच जीतने के बाद विराट कोहली ने टीम के खिलाड़ियों की तारीफ में कसीदे पढ़े हैं। इसी के साथ उन्होंने मुकाबला जीतने की वजहें भी गिनाई हैं।

विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने सेंचुरियन टेस्ट मैच की पहली पारी में अपने सभी 10 विकेट गंवाकर 327 रन बनाए थे। जबकि दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 197 रनों पर ही सिमट गई थी। इसके बाद टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी में 174 रन बनाए। इसकी बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 305 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा। साउथ अफ्रीका की टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए 191 रनों पर ढेर हो गई।

भारत के कप्तान विराट कोहली ने सेंचुरियन टेस्ट जीतने के बाद कहा, “एकदम सही शुरुआत. यह भी समझना होगा कि मैच का एक दिन पूरी तरह धुल गया था, ये दिखाता है कि हमारी टीम ने कितना अच्छा खेल दिखाया।’ उन्होंने आगे कहा कि सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना हमेशा मुश्किल रहा है लेकिन बल्लेबाजों ने अनुशासन दिखाया।”

राहुल और मयंक अग्रवाल की जमकर की तारीफ

विराट कोहली ने जीत की वजहें बनाते हुए कहा मुकाबले में सबसे अहम टॉस रहा। इसके साथ ही उन्होंने केएल राहुल और मयंक अग्रवाल की भी जमकर तारीफ की। इन दोनों सलामी बल्लेबाजों ने कप्तान विराट कोहली के टॉस जीतने के बाद पहले बैटिंग करने के निर्णय को सहित साबित किया।

कोहली ने आगे कहा, ‘विदेश में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना कठिन चुनौती है. इसका श्रेय मयंक और राहुल को जाता है, जिस तरह से उन्होंने बल्लेबाजी की और पारी को बनाया. हमें पता था कि हम 300-320 रन बना लेते हैं तो अच्छी स्थिति में रहेंगे. मुझे पता था कि गेंदबाज अपना काम बखूबी करेंगे।”

मोहम्मद शमी की शान में कसीदे पढ़े

इसी के साथ विराट कोहली ने मोहम्मद शमी को जीत की अहम कड़ी कहा। उन्होंने इस तेज गेंदबाज की तारीख में कसीदे पढ़ते हुए कहा, “शमी वर्ल्ड क्लास टैलेंट हैं. मेरे लिए वह इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 3 तेज गेंदबाजों में से एक हैं. उनकी मजबूत कलाई, सीम और लाइन-लेंथ को लगातार हिट करने की उनकी क्षमता सचमुच तारीफ के काबिल है।”

ये भी पढ़ें- IND VS SA : ये 3 वजह, जिसके चलते साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में भारत को मिली एतिहासिक जीत, आखिरी सबसे अहम

बुमराह की भी जमकर की तारीफ

IND VS SA

भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने मोहम्मद शमी के अलावा जसप्रीत बुमराह की भी खूब तारीफ की। उन्होंने कहा,” ‘जसप्रीत बुमराह ने पहली पारी में ज्यादा गेंदबाजी नहीं की और यही वजह है कि दक्षिण अफ्रीकी टीम को करीब 40 रन ज्यादा मिल गए. उन्होंने दूसरी पारी में अच्छा खेल दिखाया. जिस तरह से टीम के ये खिलाड़ी एक साथ गेंदबाजी करते हैं, वह कठिन परिस्थितियों में परिणाम हासिल करने की एक बानगी है.’ बुमराह ने मैच में कुल 5 जबकि शमी ने सबसे ज्यादा 8 विकेट झटके।”