IND vs SA : श्रेयस अय्यर की एक गलती पड़ी पूरी टीम पर भारी, ऋषभ पंत की कप्तानी में इतिहास बनाने से चूक गई भारत

467
Shreyas Iyer

भारत (Team India) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बीच मैच टी-20 मुकाबलों की सीरीज का पहला मैच दिल्ली स्थित अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया। इस मुकाबले में भारतीय टीम को 7 विकेट की करारी हार झेलनी पड़ी। मेहमान टीम ने पहले मुकाबले में जीत दर्ज करते ही सीरीज में 1-0 की अप्रत्याशित बढ़त बना ली है।

दक्षिण अफ्रीका को इस मुकाबले में जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका टीम के दो बल्लेबाजों ने निभाई। एक तरफ जहां रसी वैन डेर ड्यूसेन (Rasi ven der dussen) ने 76 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। जबकि डेविड मिलर ने 64 रनों की शानदार नाबाद पारी खेलकर टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया।

Shreyas Iyer की गलती, इतिहास बनाने से चूका भारत

आपको बताते चलें कि 15वें तक मुकाबला बराबरी पर था। दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 3 विकेट गंवाकर 148 रन स्कोर बोर्ड पर टांग लिए थे और यहां पर से उसे जीत के लिए अभी 63 रनों की दरकार थी। जबकि क्रीज पर डेविड मिलर 50 रन बनाकर और रस्सी वैन डेर ड्यूसेन 29 रन बनाकर डटे हुए थे।

साउथ अफ्रीका की पारी के 16 ओवर की दूसरी बाल पर रस्सी वैन डेर ड्यूसेन ने करारा शॉट मारने के प्रयास में विकेट की दिशा में शॉट खेलना चाहा। वहां पहले से फील्डिंग कर रहे Shreyas Iyer ने उनका आसान सा कैच टपका दिया। और यहीं से मुकाबला दक्षिण अफ्रीका की तरफ मुड़ गया। रासी वैन डेर ड्यूसेन ने मिले जीवनदान का भरपूर फायदा उठाते हुए अगली 15 गेंदों पर 45 रन कूट डालें।

अफ्रीकी खिलाड़ी ने अपनी पूरी पारी के दौरान 46 गेंदों का सामना कर के सात चौकों और पांच छक्कों की बदौलत 76 रनों की नाबाद पारी खेली ।उनकी इस पारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका की टीम मुकाबला जीतने में कामयाब रही तो वही Shreyas Iyer द्वारा छोड़े गए मैच के कारण भारतीय टीम लगातार 13वां मुकाबला अपने नाम करके इतिहास बनाने से चूक गया।

पहाड़ जैसे लक्ष्य को 5 गेंद पहले ही कर लिया हासिल

IND vs SA

गौरतलब है कि टीम इंडिया ने मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कोरबोर्ड पर निर्धारित 20 ओवरों में 211 रन लगाए थे। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम ने सिर्फ 3 विकेट खोकर 5 गेंद शेष रहते ही लक्ष्य हासिल कर लिया।

इस मुकाबले में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने वाले अफ्रीकी बल्लेबाज डेविड मिलर (David Miller) को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। जबकि दक्षिण अफ्रीका के लिए रस्सी वैन डेर ड्यूसेन ने भी 76 रनों की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली थी। भारत के लिए इस मुकाबले में सबसे अधिक 76 रन ईशान किशन के बल्ले से आए थे।

ये भी पढ़ें- IND vs SA: दिल्ली में गरजा ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या का बल्ला, टीम इंडिया ने अफ्रीका को दिया 212 का लक्ष्य