IND vs SL : भारत ने श्रीलंका को पारी और 222 रन से हराया, जडेजा ने 175 रन के अलावा झटके नौ विकेट

386
Ravindra Jadeja

भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले के तीसरे दिन ही टीम इंडिया ने श्रीलंका को 1 पारी और 222 रनों से हराकर दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की महत्वपूर्ण बढ़त ले ली है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय करने वाली टीम इंडिया ने पहली पारी में श्रीलंका के सामने आठ विकेट पर पारी घोषित करते हुए 574 रन बनाए थे। जिसके बाद श्रीलंका की पहली पारी 174 रनों पर ढेर गई थी।

इसके बाद भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने श्रीलंका को फॉलोऑन खिलाने का फैसला किया। मगर श्रीलंका की दूसरी पारी भी 178 रन पर समाप्त हो गई। टीम इंडिया ने एक पारी और 222 रन से मुकाबला अपने नाम कर लिया।

दूसरी पारी में श्रीलंका के लिए निरोशन डिक्वेला (niroshan dickwella) ने सबसे ज्यादा नाबाद 51 (69 गेंद, 9 चौके) रनों का योगदान दिया। जबकि धनंजय डे सिल्वा (30), Dimuth karunaratne (27), एंजेलो मैथ्यूज ने (28), चरित असलंका (Charit asalanka) ने (20) रन बनाए। भारत के लिए दूसरी पारी में रविंद्र जडेजा ने 4 विकेट, आर अश्विन ने 4 विकेट लिए। जबकि 2 विकेट मोहम्मद शमी को भी मिले।

श्रीलंका ने पहली पारी में 10 विकेट खोकर बनाए थे सिर्फ 174 रन

भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन से लंका की टीम 174/10 पर आउट हो गई। श्रीलंका की तरफ से pathum nissanka ने 61 रनों की नाबाद पारी खेली। भारत ने अपनी पहली पारी दूसरे दिन 574/8 रन बनाकर घोषित कर दी थी। जवाब में श्रीलंका की टीम 174 रन पर लुढ़क गई।

भारत के लिए पहली पारी में रवींद्र जडेजा ने प13 ओवर गेंदबाजी करते हुए 41 रन देकर सर्वाधिक 5 विकेट हासिल किए जबकि जसप्रीत बुमराह को 2, आर अश्विन को 2 और मोहम्मद शमी को 1 विकेट मिला।

पहले टेस्ट के हीरो साबित हुए रविंद्र जडेजा

Ravindra Jadeja

न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट के दौरान लगी चोट के कारण टीम से बाहर होने वाले रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने हाल ही में टी-20 के जरिए टीम में वापसी की थी और अब उन्होंने मोहाली टेस्ट से टेस्ट टीम में वापसी करते हुए भारत के लिए पहले बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए नाबाद 175 रनों की बेहतरीन पारी खेली।

इसके बाद उन्होंने पहली पारी में 5 विकेट भी चटकाए। इतना ही नहीं भारत के पहाड़ जैसे स्कोर के सामने 174 रन पर ऑल आउट हो जाने वाली श्रीलंका की टीम फॉलोऑन खेलने को भी मजबूर हुई। इसके बाद भी श्रीलंका की टीम को राहत नहीं मिली और रविंद्र जडेजा ने दूसरी पारी में भी उसके 4 खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

Team India ने 574/8 घोषित की थी अपनी पहली पारी

भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के दूसरे दिन टीम इंडिया ने अपने 8 विकेट खोकर 574 रन बनाकर पारी घोषित कर दी हैं। भारत की तरफ से इस मुकाबले में सर्वाधिक नाबाद 175 रन रविंद्र जडेजा ने बनाए।

रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) का यह टेस्ट करियर का दूसरा टेस्ट शतक है इससे पहले उन्होंने साल 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने कैरियर का पहला टेस्ट शतक लगाया था। उनके अलावा ऋषभ पंत (Rishabh pant) ने इस मुकाबले में 96 रनों की बेहतरीन पारी खेली अपनी इस धमाकेदार पारी के दौरान ऋषभ पंत ने मात्र 97 गेंदों का सामना किया था। इस दौरान उन्होंने नौ चौके और चार शानदार छक्के भी उड़ाए थे।

आर अश्विन ने तोड़ा कपिल का रिकॉर्ड, मगर कुंबले से अभी भी हैं पीछे

दरअसल, मोहाली टेस्ट के दौरान आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 435 विकेट हासिल करके कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ दिया है । मगर वह अनिल कुंबले से अभी भी पीछे हैं। अनिल कुंबले ने अपने टेस्ट कैरियर में कुल 619 विकेट हासिल किए थे।

अनिल कुंबले विश्व में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे नंबर के गेंदबाज हैं। जबकि श्रीलंका के पूर्व दिग्गज मुथैया मुरलीधरन सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में नंबर एक पर हैं। उन्होंने अपने टेस्ट कैरियर में कुल 800 विकेट लिए हैं।

ये भी पढ़ें- IND vs SL : मोहाली टेस्ट में रवींद्र जडेजा ने रचा इतिहास, पहले बनाए 175 रन फिर झटके 5 विकेट