IND vs WI Schedule

IND vs WI Schedule: क्रिकेट वेस्टइंडीज ने भारतीय टीम के दौरे का पूरा कार्यक्रम घोषित कर दिया है। भारतीय टीम को जुलाई-अगस्त 2022 में वेस्टइंडीज का दौरा करना है। इस दौरान भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 वनडे और 5 टी20 के मुकाबले खेले जाएंगे। खास बात यह है कि इस सीरीज के कुछ मैच अमेरिका के फ्लोरिडा में भी खेलें जाएंगे।

वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने आगामी सीरीज के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि, ‘हमारी युवा टीम वेस्टइंडीज टीम जिस तरह का क्रिकेट खेलने के लिये मशहूर है। उसे दिखाने का पूरा प्रयास करेगी। भारत 17 जुलाई को इंग्लैंड का दौरा खत्म करेगा। उस दौरे पर शामिल खिलाड़ियों में से जिनका चयन किया जाएगा। वो सीधे इंग्लैंड से वेस्टइंडीज के लिये रवाना होंगे। भारत-विंडीज सीरीज ‘फैनकोड’ ऐप पर लाइव स्ट्रीम की जाएगी।’

भारत-विंडीज सीरीज का जारी हुआ शेड्यूल

2 5

गौरतलब है कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 22 जुलाई 2022 को त्रिनिदाद के क्वीन्स पार्क ओवल में खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा वनडे मुकाबला 24 जुलाई 2022 को त्रिनिदाद के क्वीन्स पार्क ओवल में भारत और वेस्टइंडीज के बीज होगा। वहीं तीसरा वनडे मुकाबला 27 जुलाई 2022 को त्रिनिदाद के क्वीन्स पार्क ओवल में खेला जाएगा।

इसके अलावा भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज के शेड्यूल की बात किया जाए तो पहला T20I मैच 29 जुलाई 2022 को त्रिनिदाद के ब्रायन लारा क्रिकेट एकेडमी में दूसरा T20I मैच 1 अगस्त 2022 को सेंट किट्स के वार्नर पार्क में खेला जाएगा। वहीं तीसरा T20I 2 अगस्त 2022 को सेंट किट्स के वार्नर पार्क में और चौथा T20I 6 अगस्त 2022 को फ्लोरिडा के लॉडरहिल में भारत और वेस्टइंडीज के बीच होगा। इसके बाद पांच टी20 मैचों की सीरीज का आखिरी और पांचवां T20I मैच 7 अगस्त 2022 को फ्लोरिडा के लॉडरहिल में खेला जाएगा।

टी20 में भारत का रिकॉर्ड अच्छा टीम इंडिया का रिकॉर्ड

Team India

वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया का टी20 में रिकाॅर्ड बेहद शानदार है। अब तक भारत और वेस्टइंडीज दोनों टीमों के बीच कुल 20 टी20 मुकाबले खेले जा चुके हैं।

इसमें से टीम इंडिया अपने नाम 13 मुकाबले कर चुकी है। यानी लगभग 75 फीसदी मैच जीते हैं। वहीं दूसरी तरफ वेस्टइंडीज की टीम 6 मैचों में टीम इंडिया के खिलाफ जीत मिली है, हालांकि एक मैच का रिजल्ट नहीं आया है।

वनडे में भी टीम इंडिया का पलड़ा भारी

ind vs wi 10 feb

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 136 वनडे खेले जा चुके हैं। इसमें से टीम इंडिया को 67 मुकाबले में जीत जबकि वेस्टइंडीज को 63 वनडे में जीत मिली है। ऐसे में टीम इंडिया का वेस्टइंडीज के खिलाफ पलड़ा वनडे में भी भारी रहा है। वहीं भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2 मुकाबले टाई रहे हैं, जबकि 4 का रिजल्ट नहीं आया है।

ये भी पढ़ें- ICC टेस्ट रैंकिंग में रविंद्र जडेजा फिर बने टॉप ऑलराउंडर, जानिए विराट कोहली और रोहित शर्मा का हाल