लद्दाख में घुसपैठ करने में लगा चीन, 6 किमी अंदर तक घुस आये चीनी सैनिक

1206

चीन भारतीय सीमाओं पर अपने पैर पसारने की कोशिश कर रहा है. जिसके चलते पिछले काफी समय से चीन और भारत के बीच डोकलाम विवाद भी देखने को मिल रहा है.

इसी बीच अब खबरें आ रही है, कि अरुणाचल प्रदेश के असफिला क्षेत्र में चीन जबरदस्ती घुसने की कोशिश कर रहा है. तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है, कि चीन इस साल मार्च महीने में सबसे ज्यादा बार लद्दाख में घुसपैठ करने की कोशिश है. पिछले एक महीने में चीन ने 20 बार ऐसा किया है.

ITBP के अनुसार चीन ने उतरी पेंगोंग झील के पास गाड़ियों के जरिये 28 फरवरी, 7 मार्च और 12 मार्च 2018 को घुसपैठ की है. ITBP ने चीन के इस घुसपैठ पर विरोध भी दर्ज कराया. पेंगोंग झील के पास 3 जगहों पर चीनी सेना ने घुसपैठ की है. चीनी सैनिक 6 किलोमीटर तक अंदर घुस आये थे.

आपकों बता दे, कि पेंगोंग में पिछले साल अगस्त के महीने में चीनी सैनिकों ने भारतीय सुरक्षा बलों पर पथ्तरबाजी भी की थी. चीन इस क्षेत्र पर लगातार अपना दावा करता जा रहा है. हालाँकि, भारत ने हमेशा इन आरोपों और आपत्तियों को सिरे से ख़ारिज किया है.

गौरतलब है, कि भूटान के दावे वाले क्षेत्र डोकलाम में भारतीय सेना द्वारा चीन के निर्माण कार्य को रोकने की वजह से पिछले साल जून में दोनों सेनाये एक-दुसरे के आमने-सामने आ गई थी. डोकलाम भारतीय सीमा के काफी नजदीक है. जो इसके पूर्वोतर भाग को देश के बाकि हिस्सों से जोड़ता है. यह गतिरोध 73 दिनों के बाद 28 अगस्त को समाप्त हुआ था.