IND vs ZIM: जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले वनडे में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग 11, देखें लिस्ट

215
IND vs ZIM

IND vs ZIM: भारत की जिम्बाब्वे के खिलाफ ओडीआई सीरीज 18 अगस्त से शुरू होने वाली हैं। हाल में ही के एल राहुल को जिम्बाब्वे जाने वाली टीम का कप्तान बना दिया गया हैं। साथ ही शिखर उनके डिप्टी होंगे। आइए जानते है कि पहले ओडीआई में कैसी दिख सकती है भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन।

1. शुभमन गिल

गिल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अच्छी बल्लेबाजी की थी। शिखर और उनके बीच कुछ अच्छी साझेदारी हुई थी। जिसके चलते गिल एक बार फिर ओपनिंग करते नज़र आ सकते हैं। उनके नाम 6 ओडीआई में 254 रन है और उनका औसत 50 से ऊपर हैं।

2. शिखर धवन

शिखर धवन जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत के उपकप्तान होंगे। धवन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था। साथ ही लेफ्ट राइट हैंड कॉम्बिनेशन टीम के लिए अच्छा साबित होगा। उनके नाम 155 ओडीआई में 6493 रन हैं। उनका अनुभव टीम के बहुत काम आ सकता है।

3. दीपक हुड्डा

हुड्डा कुछ समय से अच्छी बल्लेबाजी कर रहें हैं। ऐसे ने राहुल उनको नंबर तीन पर इस्तेमाल कर सकते हैं। उनके नाम 5 ओडीआई मैच मैच में 115 रन हैं। साथ ही दीपक एक ब्रेकथ्रू गेंदबाज भी हैं।

4. संजू सैमसन

संजू सैमसन

टीम में ऋषभ पंत की गेर मौजूदगी में संजू सैमसन को जगह मिल सकती हैं। संजू सैमसन को टीम द्वारा ज्यादातर नजरंदाज ही किया जाता हैं। पर अब उम्मीद है उन्हें टीम में जगह मिलेगी। अभी तक उन्होंने केवल 4 ओडीआई खेले है जिनमें उनके नाम 118 रन हैं। संजू सैमसन भी इस मौके का पूरा फायदा उठाना चाहेंगे।

5. के एल राहुल

के एल राहुल काफी समय बाद टीम इंडिया में वापसी कर रहें है। उन्हें इस टूर में बतौर कप्तान जगह मिली हैं। शिखर धवन को रिप्लेस करते हुए ऐसा किया गया। राहुल बहुत समय से भारत के बल्लेबाज के तौर पर पहली पसंद हैं। उनके नाम 42 ओडीआई में 1634 रन हैं। जिसमें 5 शतक और 10 अर्धशतक शामिल हैं। देखना होगा कि इंजरी से वापसी करते हुए राहुल कैसा खेलते हैं।

6. अक्षर पटेल

पटेल एक बेहतरीन ऑल राउंडर है साथ ही हाल में एक अच्छे बल्लेबाज भी बनते जा रहें हैं। ऐसे में अक्षर को नंबर 6 पर रख भारत को एक बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों का विकल्प मिल जायेगा। अक्षर के साथ दीपक हुड्डा टीम के लिए स्पिन गेंदबाज विकल्प होंगे। अक्षर के नाम 41 ओडीआई में 47 विकेट हैं। इस दौरान उन्होंने 5 के कम की औसत से रन दिए हैं। साथ ही उन्होंने 266 रन भी बनाए हैं।

7. दीपक चाहर

दीपक चाहर जब इंजर्ड हुए थे उससे पहले साउथ अफ्रीका में बेहतरीन ऑल राउंडर साबित हुए थे। जिसके बाद उनको टीम का अहम खिलाड़ी माने जाने लगा था। पर अचानक इंजरी से वह काफी समय से क्रिकेट फील्ड से बाहर हैं। ऐसे में उनको मौका दे कर के एल राहुल उनका हौसला बढ़ाना चाहेंगे।

8. शार्दुल ठाकुर

ठाकुर को उस समय विकेट लेने के लिए जाना जाता है जब भारत को विकेट की बहुत जरूरत होती है और लगभग सब गेंदबाज फेल हो जाते हैं। साथ ही वह काफी हद तक बल्लेबाजी भी कर सकते है। जिससे भारत को नंबर 8 तक बल्लेबाजी करने वाला खिलाड़ी मिल जायेगा। उनके नाम 22 मैचों में 32 विकेट हैं।

9. मोहम्मद सिराज

सिराज एक बेहतरीन गेंदबाज है। टीम में भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी जैसे अनुभवी गेंदबाज नहीं है। ऐसे में मोहम्मद सिराज के ऊपर बहुत बड़ी जिम्मेदारी होगी। उन्होंने अभी तक 8 ओडीआई में 11 विकेट हासिल किए है। पावरप्ले में उनके ओवर काफी अहम होंगे।

10. प्रसिद्ध कृष्णा

Prasidh Krishna

प्रसिद्ध कृष्णा को गुच्छों में विकेट लेने के लिए जाना जाता है। साथ ही वह टीम में तीसरे तेज गेंदबाज होंगे। उनके नाम 12 ओडीआई में 21 विकेट हैं। ये खिलाड़ी टीम के लिए एक्स फैक्टर साबित हो सकता हैं

11. कुलदीप यादव

युजवेंद्र चहल की गेर मौजूदगी में स्पिन का भार कुलदीप के कंधो पर आएगा। कुलदीप यादव का इस साल आईपीएल सीजन अच्छा गया था। के एल राहुल उसमें भरोसा जता सकते हैं। उनके नाम 66 ओडीआई में 109 विकेट हैं।

ये भी पढ़ें- एशिया कप में भारत से भिड़ंत को लेकर पाकिस्तान के कप्तान Babar Azam ने दिया बड़ा बयान