NZvIND: रिपब्लिक डे पर टीम इंडिया ने दिया जीत का तोहफा, न्यूजीलैंड को 7 विकेट से ह’राया

गणतंत्र दिवस के मौके पर टीम इंडिया ने पूरे देशवा’सियों को खास तोहफा दिया है। दरअसल न्यूजीलैंड के खिलाफ आज आकलैंड में खेले गए दूसरे टी20 मुकाबले में शा’नदार जीत हासिल कर ली। इसी के साथ टीम इंडिया ने पांच मैचों की टी20 सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है। बात अगर खेले गए इस मुकाबले की करें तो न्यूजीलैंड टीम ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। इस दौरान न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 20 ओवर के मैच में 5 विकेट के नु’क’सान पर 132 रन बनाए। न्यूजीलैंड की तरफ से मार्टिन गुप्टिल ने 33 रन और कॅालिन मुनरों ने 26 रन बनाए।

जवाब में आयी भारतीय टीम की तरफ से सबसे शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन केएल राहुल ने किया। केएल राहुल ने 50 गेंद पर 57 रनों की पारी खेली। इसके बाद रही सही कस’र श्रेयस अय्यर ने पूरा किया और 33 गेंद पर 44 रन बनाकर टीम इंडिया को जीत के मुहाने पर पहुंचा दिया। वहीं भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने 12 गेद पर 11 रनों की पारी खेली। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से ह’रा दिया।

ये रही टीम इंडिया- रोहित शर्मा, लोकेश राहुल (विकेटकीपर),विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी। ये रही न्यूजीलैंड टीम: मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर, हामिश बेनेट।

जानिए न्यूजीलैंड दौरे पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच कब कब क्रिकेट मैच खेले जानें हैं- पहला टी-20, ऑकलैंड में 24 जनवरी में खेला जा चुका है। इसके बाद दूसरा टी-20 मैच, ऑकलैंड में 26 जनवरी, यानि आज खेला जा चुका है। तीसरा टी-20 मैच हेमिल्टन में 29 जनवरी, चौथा टी-20 मैच वेलिंग्टन में 31 जनवरी, पांचवा टी-20 मैच माउंट माउंगानुई में 2 फरवरी को खेला जाना है।

टी20 सीरीज ख/त्म होने के बाद टीम इंडिया को न्यूजीलैंड टीम के साथ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। इसमें पहला मुकाबला हेमिल्टन में 5 फरवरी खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा वनडे मैच ऑकलैंड में 8 फरवरी, तीसरा वनडे मैच माउंट माउंगानुई में 11 फरवरी को खेला जाएगा। टी20 और वनडे सीरीज स’माप्त होने के बाद टीम इंडिया को दो टेस्ट मैचों की सीरीज मेजबान टीम के साथ खेलनी है। इसमें पहला टेस्ट मैच वेलिंग्टन में 21 से 25 फरवरी के बीच और दूसरा टेस्ट मैच क्राइस्टचर्च में 29 फरवरी से 4 मार्च के दौरान खेला जाएगा।

Leave a Comment