पहले टेस्ट में भारत ने जीता टॅास, श्रेयस अय्यर करेंगे डेब्यू; जानें दोनों टीमों की Playing XI

0
244

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले पहले टेस्ट मुकाबले में भारत के कप्तान अंजिक्य रहाणे ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। भारत के मुकाबले में मयंक अग्रवाल के साथ शुभमन गिल पारी की शुरुआत करने उतरेंगे। इस मुकाबले में भारत की तरफ से श्रेयस अयर डेब्यू करेंगे। नंबर 3 पर चेतेश्वर पुजारा बल्लेबाजी के लिए आएंगे और नंबर चार पर भारत के कप्तान अंजिक्य रहाणे बैटिंग के लिए उतरेंगे।

चैंपियन और गत विजेता के बीच होगा मुकाबला

आज यानी कि बृहस्पतिवार को कुछ ही क्षणों में टेस्ट क्रिकेट की नंबर वन टीम न्यूजीलैंड और नंबर दो भारत के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। न्यूजीलैंड की टीम ने पिछले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में भारत को तगड़ी मात दी थी। भारत ने काफी मशक्कत के बाद फाइनल में जगह बनाई थी। मगर इस मुकाबले को जीत नहीं पाई थी। टीम इंडिया ने हाल ही में न्यूजीलैंड को t20 इंटरनेशनल सीरीज में 3= 0 से मात दी है।

कप्तान रहाणे नहीं है अपने प्रदर्शन से चिंतित

विराट कोहली की अनुपस्थिति में पहले टेस्ट मुकाबले में टीम की अगुवाई करने वाले अजिंक्य रहाणे ने अपनी फॉर्म को लेकर कहा है कि किसी को भी मेरी फॉर्म के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है और मुकाबले में बेहतर योगदान देने का मतलब यह ही नहीं है कि मैं शतक ही बनाऊं जितना हो सकता है। मैं अपना 100% टीम को देने की कोशिश करूंगा। पर मैं मुकाबले में 30 साल से 50 रन भी बना पाता हूं तो यह टीम के लिए बेहतर होगा।

ग्रीन पार्क में कुल कितने मुकाबले खेल चुका है भारत

भारत ने कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में अब तक कुल 22 टेस्ट मुकाबले खेले हैं जिनमे उसे 7 मुकाबलों में जीत मिली है। जबकि तीन मैं उसे हार का मुंह देखना पड़ा है और 12 मुकाबले ड्रा रहे हैं।और सबसे बड़ी बात यह है कि इस मैदान पर टीम इंडिया ने साल 1983 से अभी तक एक भी मैच नहीं हारा है। साल 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबला खेलते हुए भारत ने गंवाया था।

हरभजन के इस रिकॉर्ड को तोड़ दे सकते हैं अश्विन

भारत के ऑफ स्पिनर आर अश्विन अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मुकाबले में 5 विकेट लेने में सफल हो जाते हैं तो ऐसे में वह भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में तीसरे नंबर पर काबिज वाले हरभजन सिंह 417 विकेट से आगे निकल जाएंगे। अभी तक आर अश्विन ने 79 मुकाबले खेल कर 413 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। जबकि भारत के लिए सर्वाधिक विकेट चटकाने वालों की लिस्ट में भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव 434 विकेट दूसरे स्थान पर है। जबकि भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले 613 विकेट पहले स्थान पर है।

कानपुर टेस्ट में उतरने वाली भारत और न्यूजीलैंड की टीम इस प्रकार है:

भारत: शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, उमेश यादव

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम, विल यंग, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, टिम साउथी, एजाज पटेल, काइल जैमीसन, विलियम सोमरविले