दुबई,अबूधाबी से भारतीय कामगार भेज सकते हैं पैसा, पहले से ज्यादा मिल रहा हैं रेट; 21रुपया हुआ 1 DH

2185

कोरोना वायरस के बढ़ते मामले की वजह से दुनिया के कई देशों में आर्थिक मंदी आने का अंदेशा बना हुआ है। वहीं अगर भारत की बात करें तो रुपया 1 अमेरिका डॅालर के मुकाबले 77.21 रुपया (खबर लिखे जाने तक) पहुंच चुका है। हालांकि मौजूदा परिस्थिती और कोराना की वजह से लगे लाकडाउन के कारण रुपए के और भी अधिक लुढ़कने का अंदेशा बना हुआ है।

वहीं 1 दिरहम के मुकाबले भी रुपया कमजोर हुआ है। 1 दिरहम की कीमत इस वक्त 21.05 रुपया है। ऐसे में जो भारतीय कामगार इस वक्त दुबई, अबूधाबी, शारजाह समेत संयुक्त अरब अमीरात के अलग अलग जगह पर रहते है। उनके लिए अपने देश पैसे भेजना का सबसे उत्तम अवसर है। दरअसल उन्हें दिरहम के मुकाबले इस वक्त रिकॅार्ड अधिकतम भारतीय रुपए मिलेंगे। मौजूदा समय में विदेशी मुद्रा भंडार पर अत्यधिक दबाव बना हुआ है। इसकी वजह से भारतीय रुपया रिकॅार्ड न्यूनतम स्तर पर आ चुका है।

अगर कई एक्सचेंज हाउस की मानें, तो मौजूदा समय में रुपए की कीमत दिरहम के मुकाबले कम होने से भारतीय समुदाय में पैसे भेजने की संख्या में काफी उछाल आया है। लोग अधिक से अधिक अपने पास विदेशी मुद्रा भारतीय रुपए में तब्दील करके भेज रहे हैं। माना जा रहा है कि कोरोना के कारण अगर अर्थव्यवस्था पर किसी भी तरह का प्रभाव आर्थिक मंदी के चलते 1 दिरहम (DH) के मुकाबले 22 रुपए तक जा सकते हैं।

आपको बता दें, कोरोना वायरस की वजह से भारत में इस वक्त लॅाकडाउन लगा हुआ है। इसकी वजह से आर्थिक स्तर पर बड़े पैमाने पर नुकसान हो रहा है और इसका नकारात्मक प्रभाव मुद्राओं पर पड़ रहा है। यहीं वजह है कि मौजूदा समय में अमेरिकी डॅालर के मुकाबले रुपया निचले स्तर पर पहुंच चुका है। खैर अब यह देखना होगा कि आने वाले समय में भारतीय रुपया पर किस तरह का असर पड़ता है।