IPL 2022 : अगर बारिश की भेंट चढ़ गया फाइनल मुकाबला, तो कौन सी टीम होगी ट्रॉफी की हकदार? जानिए

370
IPL 2022 Final

IPL 2022 Final: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022 ) का फाइनल मुकाबला आज यानी कि रविवार 29 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के बीच रात 8:00 बजे से खेला जाएगा।

इस मुकाबले में आमने-सामने होने वाली दोनों टीमें काफी शानदार प्रदर्शन करके फाइनल तक पहुंची है। ऐसे में यह मुकाबला रोमांचक होगा इस बात की पूरी उम्मीद है। फाइनल मुकाबले में किसी भी सामान्य मुकाबले की अपेक्षा अन्य नियम भी लागू किए जाते हैं। मान लीजिए कि अगर फाइनल मुकाबले में बारिश हो जाती है और मुकाबला रद्द होता है तो किसे विजेता घोषित किया जाएगा इस बारे में हम आपको आगे बताएंगे?

फाइनल में बारिश होने पर इन नियमों का किया जाएगा पालन

आपको बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल मुकाबले में बारिश होने को लेकर कई रूल्स हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि आईपीएल के फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व में रखा गया है। लेकिन रिजर्व डे तक पहुंचने से पहले कई अन्य रूल्स को भी देखना होगा।

कई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अगर बारिश के कारण मुकाबला शुरू होने में देर हुई है तो मैच में बगैर ओवर की कटौती किए रात 9.20 बजे तक मुकाबला शुरू किया जा सकता है। लेकिन अगर बारिश होती रहती है तो पांच -पांच ओवर का मुकाबला करवाया जा सकता है।

ये विकल्प भी हैं उपलब्ध

मान लीजिए कि अगर फाइनल मुकाबला रात 12.50 बजे तक भी शुरू नहीं होता है तो ऐसे में सुपर ओवर की तरफ रुख किया जाएगा। फाइनल खेलने वाली दोनों टीमों को एक-एक और दिया जाएगा। लेकिन फिर भी अगर बारिश के कारण खेल संभव नहीं हुआ तो ऐसे में रिजर्व डे के दिन फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

अगर रिजर्व डे के दिन भी बरसात ने खेल में खलल डाला तो आखिर में अंक तालिका में शीर्ष पर रही टीम को आईपीएल का विजेता घोषित किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Suresh Raina ने की भविष्यवाणी, बताया राजस्थान और गुजरात में कौन सी टीम जीत सकती है IPL का खिताब?