IPL : दो ग्रुप में बटी 10 टीमें, लखनऊ के ग्रुप में नहीं हैं गुजरात; जानें किस ग्रुप में कौन सी टीम

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) साल 2022 के लिए आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल ने गुरुवार को हुई मीटिंग में अगले सत्र के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए। इस मीटिंग में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई है। इस मीटिंग के दौरान कई अन्य बातों पर भी सहमति बनी है। आईपीएल साल 2022 के वेन्यू की घोषणा हुई है।

मुंबई और पुणे के 4 मैदानों पर 70 लीग मुकाबले खेले जाएंगे। इंडियन प्रीमियर लीग के चेयरमैन बृजेश पटेल ने 24 फरवरी को टूर्नामेंट के उद्घाटन और 29 मई को आईपीएल के फाइनल मुकाबले के होने की पुष्टि की। शुक्रवार, 25 फरवरी को गवर्निंग काउंसिल ने आईपीएल 2022 के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले फॉर्मेट और 2 समूहों में बांटी गई टीमों के बारे में जानकारी दी।

2022 का आईपीएल टूर्नामेंट जैव सुरक्षित माहौल में खेला जाएगा। इसके अलावा इस बार के आईपीएल में खिलाड़ियों को अधिक हवाई यात्रा न करनी पड़े इसके लिए मैचों के वेन्यू को काफी सीमित रखा गया है। मुंबई और पुणे के ग्राउंड्स पर 10 टीमों के बीच कुल 70 मैच खेले जाएंगे। टूर्नामेंट के प्ले ऑफ के मुकाबलों के वेन्यू का ऐलान बाद ने किया जाएगा।

खिताब जीतने के हिसाब से ग्रुपों में बांटा गया है सभी टीमों को

साल 2022 के आईपीएल में सभी टीमें कुल 14-14 मुकाबला खेलेंगी। लीग राउंड में कुल 70 मुकाबले खेले जाएंगे और इसके बाद 4 प्लेऑफ मैच खेले जाएंगे।

आईपीएल की सभी 10 टीमें पांच टीमों के विरुद्ध 2-2 मुकाबले खेलेगी और बाकी बची 4 टीमों के खिलाफ 1-1 मैच सभी टीमें खेलेंगी। ऐसे में टीमों को दो अलग-अलग ग्रुपों में रखा गया है। इसका निर्णय आईपीएल की ट्रॉफी जीतने के आधार पर किया गया है।

ग्रुप- A में शामिल टीमों के नाम

आईपीएल साल 2022 के लिए ग्रुप-A में मुंबई इंडियंस(MI), कोलकाता नाइटराइडर्स(KKR), दिल्ली कैपिटल्स(DC), राजस्थान रॉयल्स(RR) और लखनऊ सुपरजाइंट्स (LSG) की टीम को शामिल किया गया है।

ग्रुप- B में शामिल टीमों के नाम

सीएसके

आईपीएल की 15 वें सीजन के लिए ग्रुप बी में CSK, सनराइजर्स हैदराबाद(SRH), रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु(RCB), Punjab Kings और गुजरात टाइटंस(GT) की टीम शामिल हैं।

मान लीजिए कि ग्रुप-A में शामिल मुंबई इंडियंस की टीम को केकेआर,आरआर, डीसी और लखनऊ सुपरजाइंट्स के विरुद्ध 2 मुकाबले खेलने होंगे। उसके बाद सीएसके के खिलाफ 2 मैच खेलने होंगे। शेष बची 4 टीमों आरसीबी, गुजरात टाइटन्स, पंजाब किंग और सनराइजर्स हैदराबाद के विरुद्ध मुकाबला ही खेलना होगा।

आईपीएल की सबसे सफल टीम को मिलेगा घरेलू मैदान का लाभ

आईपीएल की सभी 10 टीमें वानखेडे स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में 4-4 मुकाबले खेलेंगी। जबकि ब्रेबोर्न स्टेडियम और महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में 3-3 मैच खेलने होंगे। अब ऐसे में कहा जा रहा है कि मुंबई इंडियंस को वानखेड़े स्टेडियम में खेलने पर होम ग्राउंड का फायदा मिलेगा।

जानिए किस मैदान पर खेले जाएंगे कितने मुकाबले?

मुंबई स्थित वानखेड़े स्टेडियम में 20 मुकाबले, डीवाई पाटिल स्टेडियम में 20 मुकाबले, ब्रेबोर्न स्टेडियम में 15 और महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में 15 मुकाबले खेले जाएंगे।

आईपीएल की किस टीम को किस टीम के खिलाफ कितने मुकाबले खेलने हैं जानिए यहां पर

1-मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)

मुंबई इंडियंस की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, लखनऊ सुपरजाइंट्स और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 2-2 मैच खेलेगी, जबकि सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु, और पंजाब किंग्स, गुजरात टाइटंस के खिलाफ एक-एक मुकाबला खेलेगी।

2-चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings)

महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु, गुजरात टाइटंस, पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस के खिलाफ 2-2 और कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली कैपिटल्स, राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपरजाइंट्स के खिलाफ एक-एक मुकाबला खेलेगी।

3-रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु (Royal Challengers Bangalore)

आरसीबी की टीम को सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपरकिंग्स, गुजरात टाइटंस, पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 2-2, जबकि मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स, लखनऊ सुपरजाइंट्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 1-1 मुकाबला खेलना है।

4-कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders)

केकेआर की टीम को राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस, लखनऊ सुपरजाइंट्स, सनराइजर्स हैदराबाद के विरुद्ध 2-2 जबकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, चेन्नई सुपर किंग्स पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस के खिलाफ 1-1 मुकाबले खेलने हैं।

5-लखनऊ सुपरजाइंट्स (Lucknow Super Giants)

आईपीएल में पहली बार शामिल होने वाली लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम दिल्ली कैपिटल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस के खिलाफ 2-2 और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु सनराइजर्स हैदराबाद चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स के खिलाफ 1-1 मैच खेलेगी।

6-दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals)

दिल्ली कैपिटल्स की टीम साल 2022 के आईपीएल में लखनऊ सुपरजायंट्स, पंजाब किंग्स,राजस्थान रॉयल्स मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 2-2, जबकि रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु, सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ एक-एक मैच खेलेगी।

7-राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)

राजस्थान रॉयल्स की टीम आईपीएल 2022 में कोलकाता नाइटराइडर्स, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु, लखनऊ सुपरजाइंट्स और दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 2-2 मैच जबकि सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपर किंग्स, PUNJAB Kings और गुजरात टाइटंस के खिलाफ 1-1 मैच खेलेगी।

8-सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad)

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु, कोलकाता नाइट राइडर्स, गुजरात टाइटंस और पंजाब किंग्स के खिलाफ 2-2 मुकाबले खेलेगी। वहीं, राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपरजाइंट्स के खिलाफ 1-1 मैच खेलेगी।

9-गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans)

आईपीएल में पहली बार शिरकत करने वाली गुजरात टाइटंस की टीम रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु, पंजाब किंग्स लखनऊ सुपरजाइंट्स और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 2-2 मैच। और कोलकाता नाइट राइडर्स राजस्थान रॉयल्स दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 1-1 मुकाबला खेलेगी।

10-पंजाब किंग्स (Punjab Kings)

पंजाब किंग्स की टीम आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु, दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात टाइटंस, सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 2-2 मुकाबले। जबकि राजस्थान रॉयल्स, लखनऊ सुपरजाइंट्स और कोलकाता नाइटराइडर्स और मुंबई इंडियंस के खिलाफ 1-1 मैच खेलेगी।