IPL 2022: RCB की हार से दिल्ली, पंजाब और हैदराबाद टीम को हुआ फायदा, जानिए अब क्या बन रहें प्लेऑफ के समीकरण

881
IPL 2022

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 के सीजन 15 में शुक्रवार को टूर्नामेंट का 60 वां मुकाबला खेला गया। यह मैच मुंबई स्थित वानखेडे स्टेडियम में आरसीबी और पंजाब किंग्स के बीच हुआ। जिसमें पंजाब (PBKS) की टीम ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर (RCB) को 55 रनों से मात दी है। यह मुकाबला गंवाने के साथ ही आरसीबी की टीम को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। इसी के साथ प्ले आफ में पहुंचने का रास्ता और भी कठिन हो गया है।

दूसरी तरफ रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस (MI) और धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) प्ले ऑफ की रेस से पहले ही बाहर हो चुकी हैं। जबकि अपना पहला आईपीएल खेल रही गुजरात टाइटंस (GT) की टीम पहले ही प्लेऑफ में जगह बना चुकी है।

यहां पर से चरण में केवल 10 मुकाबले ही खेले जाने शेष रह गए हैं। और अभी भी तीन स्थानों के लिए 7 टीमें आपस में भिड़ रही हैं। ऐसे में आइए निगाह डालते हैं प्ले आपके पूरे समीकरण पर।

आरसीबी की हार ने बढ़ाया खुद का सिरदर्द

फाफ डू प्लेसिस की कप्तानी वाली आरसीबी (RCB) की टीम ने अपना पिछला मुकाबला पंजाब किंग्स के हाथों गंवा कर अपना सिर दर्द बढ़ा दिया है। अब तक आरसीबी की टीम 13 मुकाबले खेल कर छह हार चुकी है। दूसरी तरफ इस टीम का अगला मैच गुजरात टाइटंस से होगा।

अगले को जीतने के साथ आरसीबी और गुजरात को बड़े अंतर से हराना होगा। ऐसे में अगर वह इस मुकाबले में जीत दर्ज करती है और उसके कुल 16 अंक हो जाएंगे फिर भी नेट रन रेट के पचड़े में आरसीबी फसेगी। पंजाब किंग्स के हाथों मुकाबला गंवाने के बाद आरसीबी का नेट रन रेट -0.323 हो गया है।

बेंगलुरु की हार से ये हुई खुश

SRH vs DC

पंजाब किंग्स के हाथों बेंगलुरु को मिली हार के बाद पंजाब किंग्स (PBKS), सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) की टीम को फायदा पहुंचा है। अब दिल्ली की टीम को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अपने दोनों मुकाबले जीतने होंगे। जबकि सनराइजर्स को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए तीन मैच जीतने होंगे।

वहीं, मयंक अग्रवाल की अगुवाई वाली पंजाब को भी दो मुकाबले जीतने होंगे। पंजाब और दिल्ली की वर्तमान में 14- 14 अंक हैं। जबकि हैदराबाद की टीम 11 मुकाबलों में 10 अंक प्राप्त किए हुए हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर को हराने वाली पंजाब किंग्स की रात बेहद कठिन होने वाली है क्योंकि उसके अगले मुकाबले दिल्ली और हैदराबाद से होने। इन दो मुकाबलों की खेले जाने के बाद प्ले आफ की तस्वीर थोड़ा बहुत साफ होगी।

कोलकाता नाइट राइडर्स की उम्मीद बेहद कम

MI vs KKR

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम इस सत्र में अब तक 12 मुकाबले खेलकर सिर्फ पांच में ही जीत दर्ज कर सकी है। ऐसी मे वह अंक तालिका में आठवें नंबर पर है। यहां से यदि केकेआर की टीम अपने शेष बचे दोनों मुकाबले जीती है तो उसके कुल 14 अंक होंगे। लेकिन अन्य टीमों के प्रदर्शन पर उसे निर्भर रहना होगा।

LSG और RR आराम से बना सकती हैं प्लेऑफ में जगह

LSG vs GT

हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya ) की अगुवाई वाली गुजरात टाइटंस की टीम ने लखनऊ सुपरजाइंट्स( LSG) को हराकर प्ले आफ का टिकट पक्का किया था। ऐसे में अब केएल राहुल की अगुवाई वाली लखनऊ की टीम भी दो मुकाबलों में से एक जीतकर प्ले आफ में पहुंच सकती है। लखनऊ की टीम की कुल 16 अंक हैं और वह ऐसे में अंक तालिका में नंबर दो पर काबिज है।

Rahul की अगुवाई वाली इस टीम को अपने अगले मुकाबले राजस्थान और कोलकाता के खिलाफ खेलने हैं। दूसरी तरफ अगर राजस्थान रॉयल्स की स्थिति पर बात करें तो संजू सैमसन (Sanju Samson) की टीम अगर अपने दोनों बचे मुकाबले जीतती है तो वह आराम से प्लेऑफ में जगह बना लेगी।

लेकिन यहां से एक हार उसे अगर मगर के फेर में फंसा देगी। और फिर उसे नेट रन रेट पर निर्भर रहना होगा। लेकिन गौर करने वाली बात है कि राजस्थान रॉयल्स का रन रेट वर्तमान में +0.228 का है। जो अन्य टीमों की अपेक्षा काफी शानदार है।

ये भी पढ़ें- PBKS vs RCB के बीच में बने कुल 18 रिकाॅर्ड, ऐसा करने वाले IPL के पहले खिलाड़ी बने विराट कोहली