IPL 2022: अय्यर-वॉर्नर समेत ये हैं 10 मार्की प्लेयर, जिनपर मेगा ऑक्शन में बरसेगा जमकर पैसा

431
मार्की प्लेयर

आईपीएल साल 2022 (Ipl 2022) के 15 वें संस्करण के लिए प्लेयरों पर बोली 12 को 13 फरवरी को बेंगलुरू में लगनी है। बीसीसीआई ने इसके लिए 590 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया है। शॉर्टलिस्ट किए गए खिलाड़ियों की सूची 1 फरवरी को सार्वजनिक की गई है। आईपीएल ने साल 2022 में का नीलामी के लिए मार्की सेट में 10 प्लेयरों को जगह दी है।

जानिए क्यों चुने जाते हैं मार्की प्लेयर

आईपीएल हर बार नीलामी में 1 स्टार खिलाड़ियों का ग्रुप बनाता है। जिन्हे ऑक्शन में अधिकतर टीमें खरीदना चाहती हैं। साल 2022 के आईपीएल के लिए मार्की सेट में में 6 विदेशी और 4 इंडियन प्लेयर शामिल है। कुल मिलाकर 10 खिलाड़ियों का अबकी बार मार्की सेट बनाया गया है। और इस सीट के खिलाड़ियों का बेस प्राइस 2करोड़ रखा गया है।

ये खिलाड़ी शामिल हैं IPL के मार्की सेट में

1-मोहम्मद शमी

टीम इंडिया के दिग्गज तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पिछले कुछ वर्षों में भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। मोहम्मद शमी ने आईपीएल के पिछले सत्र में पंजाब किंग्स की ओर से खेलते हुए 14 मैच में 19 विकेट लिए थे।

2-शिखर धवन

आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने वाले शिखर धवन ने पिछले सत्र में बेहतरीन बैटिंग की थी। पिछले सीजन में उनके बल्ले से 16 मैच की 16 इनिंग में 587 रन निकले थे। जबकि यह भारतीय बल्लेबाज काफी लंबे अरसे बाद हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज से टीम में वापसी करने में भी कामयाब रहा है।

3-फाफ डू प्लेसिस

सीएसके के तूफानी बल्लेबाज फाफ डू प्लेसिस को टीम ने साल 2022 के आईपीएल के लिए रिलीज कर दिया था। ऐसे में अब इस अफ्रीकी खिलाड़ी पर आईपीएल की तमाम टीमों की निगाह होगी। फाफ डु प्लेसिस ने पिछले आईपीएल में 16 मैचों में 633 रन बनाए थे।

4-डेविड वॉर्नर

अपनी कप्तानी में साल 2016 का आईपीएल खिताब सनराइजर्स हैदराबाद को जिताने वाले डेविड वॉर्नर मौजूदा समय में शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और इन्होंने अपने बल्ले के दम पर साल 2021 के T-20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी भी ऑस्ट्रेलिया को जिताई थी। आईपीएल के पिछले सीजन में हालांकि इस खिलाड़ी का प्रदर्शन निराशाजनक था। डेविड वॉर्नर के बल्ले से पिछले सीजन में 195 रन ही निकले थे।

5-पैट कमिंस

साल 2021 के आईपीएल में केकेआर के लिए खेलने वाले पैट कमिंस को 2020 की नीलामी में 15 करोड़ से अधिक की राशि में केकेआर ने उन्हें अपने साथ जोड़ा था। पिछले सत्र में उन्होंने 7 मैच खेलकर 9 विकेट हासिल किए थे।

6-श्रेयस अय्यर

इस बार के आईपीएल के लिए रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु, कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स जैसी दिग्गज टीमों को नए कप्तान की तलाश है। भारत के मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने अपनी कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स की टीम को फाइनल तक पहुंचाया था। दिल्ली कैपिटल की टीम ने उन्हें इस बार के लिए रिटेन नहीं किया है वे अपने पिछले सीजन में 8 मैच खेलकर 175 रन बनाए थे।

7-आर अश्विन

रविचंद्रन अश्विन

आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट में पंजाब किंग्स की कप्तानी कर चुके आर अश्विन पर भी इस बार की मेगा नीलामी में अधिकतर टीमों की नजरें होंगी। इस बार उन्हें दिल्ली कैपिटल की टीम ने रिटेन नहीं किया है। अश्विन ने साल 2021 के आईपीएल में 13 मैचों में 7 विकेट लिए थे।

8-क्विंटन डी कॉक

साल 2022 का आईपीएल पिछले आईपीएल के मुकाबले काफी बदला नजर आएगा। इस बार के आईपीएल में कई टीमों को नए विकेटकीपरों की भी तलाश होगी। दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक आईपीएल के अधिकतर टीमों की नजरों में होंगे। पिछले सीजन में उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल खेला था। उस दौरान उन्होंने 11 मैच खेलकर 297 रन बनाए थे।

9-ट्रेंट बौल्ट

न्यूजीलैंड के ट्रेंट बौल्ट साल 2022 की नीलामी में बड़ी रकम के हकदार हो सकते हैं। इस कीवी गेंदबाज ने पिछले सीजन में 14 मैच में 13 विकेट लिए थे।

10-कगिसो रबाडा

आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए जाने जाने वाले कगिसो रबाडा को इस बार दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने रिटेन नहीं किया है। इस अफ्रीकी गेंदबाज ने पिछले सीजन में 15 मैचों में 15 विकेट लिए थे।

ये भी पढ़ें- IPL 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले किस टीम के पर्स में बचे हैं कितने पैसे, जानिए यहां