IPL 2022: मुंबई के तिलक वर्मा की हुई ऑरेंज कैप की रेस में धमाकेदार एंट्री, देखें टॉप-10 की सूची

1091
Tilak Varma

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) में 12 मई को मुंबई स्थित वानखेड़े स्टेडियम में सत्र का 59 वा मैच खेला गया। इस मुकाबले में मुंबई इंडियंस (MI) की टीम ने चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) को 5 विकेट से हराया।

मुंबई के खिलाफ मुकाबला गंवाने के साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स (CSK ) की टीम प्लेऑफ की दौड़ से पूरी तरह बाहर हो गई है। दूसरी तरफ अगर बात करें मुंबई इंडियंस की टीम मुंबई इंडियंस की टीम पहले ही 9 मैच हारकर प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई थी। हालांकि इस मुकाबले के बाद ऑरेंज कैप (Orange Cap) और पर्पल कैप (Purple Cap) की लिस्ट में अधिक बदलाव देखने को नहीं मिले हैं।

Tilak Varma शामिल हुए टॉप-10 में

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 34 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले मुंबई इंडियंस के तिलक वर्मा (Tilak Varma) ऑरेंज कैप की लिस्ट में टॉप टेन में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं।

इस बल्लेबाज ने अब तक इस सत्र में कुल 12 मुकाबलों में 40.89 की औसत के साथ 368 रन बनाए हैं और वे अपनी टीम यानी कि मुंबई इंडियंस के लिए इस सत्र में सबसे अधिक रन बनाने वाले भी बल्लेबाज हैं। उन्होंने पिछले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 34 रनों की शानदार पारी खेलने के साथ ही ऑरेंज कैप की लिस्ट में सातवें नंबर पर पहुंचने में कामयाबी पाई है।

जबकि इस लिस्ट में राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज जोस बटलर (Josh Butler) शुरुआत से ही पहले स्थान पर बने हुए हैं। उनके बल्ले से अब तक 12 मुकाबलों की 12 पारियों में 625 रन निकल चुके हैं। इस दौरान उनका बैटिंग एवरेज 56.82 का रहा है। इसके अतिरिक्त उन्होंने इन मुकाबलों में 56 चौके और 37 छक्के भी जड़े हैं।

ऑरेंज कैप की लिस्ट में शामिल टॉप टेन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर डालें निगाह

ऑरेंज कैप की लिस्ट में पहले पायदान पर जोस बटलर का नाम आता है। जोस बटलर ने अब तक राजस्थान रॉयल्स के लिए 12 मुकाबलों की 12 पारियों में 625 रन बनाए हैं। जबकि नंबर दो पर लखनऊ सुपरजाइंट्स के कप्तान केएल राहुल काबिज हैं। उनके बल्ले से अब तक 12 मुकाबलों की 12 पारियों में कुल 459 रन निकल चुके हैं।

नंबर 3 की बात करें तो दिल्ली कैपिटल्स के डेविड वॉर्नर पायदान पर हैं। अब तक 10 मुकाबले खेल कर कुल 427 रन बनाए हैं। नंबर चार पर आरसीबी के कप्तान साहब डू प्लेसिस हैं जिन्होंने 12 मैचों में 389 रन बनाए हैं।

नंबर 5 की बात करें तो गुजरात टाइटंस के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल इस स्थान पर मौजूद हैं। उनके बल्ले से अब तक 12 मुकाबलों की 12 पारियों में 384 रन निकल चुके हैं। नंबर 6 की बात करें तो शिखर धवन 11 मैचों में 381 रन बना चुके हैं।

वही नंबर 7 पर मुंबई इंडियंस के तिलक वर्मा पहुंच गए हैं। 12 मुकाबले खेल कर 40.89 की औसत के साथ 368 रन बनाए हैं। दूसरी तरफ अगर नंबर 8 की बात करें तो इस नंबर पर लखनऊ के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक हैं जिन्होंने 12 मुकाबलों में 355 रन बनाए हैं। जबकि नंबर 9 पर भी लखनऊ के बल्लेबाज का कब्जा है।

नंबर 9 पर दीपक हुड्डा 12 मैच खेलकर 347 रन बना चुके हैं। और इस लिस्ट के अंतिम पायदान पर गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या हैं। जिन्होंने अब तक 11 मुकाबलों की 11 पारियों में 344 रन बनाए हैं।

पर्पल कैप की रेस में शामिल टॉप-10 दावेदारों के बारे में जानिए यहां पर

दूसरी तरफ अगर पर्पल कैप की लिस्ट पर निगाह डालें तो इस मामले में राजस्थान रॉयल्स के यजुवेंद्र चहल टॉप पर हैं। उन्होंने अब तक 12 मुकाबले खेल कर 23 विकेट प्राप्त किए हैं। इस लिस्ट में नंबर दो पर वानिंदू हसारंगा हैं जिन्होंने 12 मुकाबलों में 21 विकेट हासिल किए हैं। नंबर 3 की बात करें तो कुलदीप यादव 12 मुकाबलों में 18 विकेट लेकर नंबर 3 बने हुए हैं। जबकि नंबर चार पर कैगिसो रबाडा हैं जिन्होंने 10 मैचों में 18 विकेट लिए हैं।

नंबर पांच पर टी नटराजन का नाम आता है, जिन्होंने 9 मुकाबलों में 17 विकेट हासिल किए। नंबर 6 की बात करें तो इस पायदान पर खलील अहमद कायम है जिन्होंने आठ मुकाबलों में 16 विकेट निकाले हैं। नंबर 7 पर मोहम्मद शमी आते हैं जिनके नाम पर 12 मुकाबलों में 16 विकेट दर्ज हैं।

वही नंबर आठ पर आवेश खान कब्जा जमाए हुए हैं जिनके नाम पर 10 मुकाबलों में 16 विकेट दर्ज हैं। नंबर 9 पर चेन्नई सुपर किंग के ड्वेन ब्रावो आते हैं जिन्होंने अब तक 10 मुकाबले खेलकर 16 विकेट लिए हैं और आखिर में यानी कि दसवें पायदान पर चेन्नई सुपर किंग्स के युवा गेंदबाज मुकेश चौधरी कायम है। जिन्होंने अब तक 11 मुकाबले खेलकर 16 विकेट हासिल किए हैं।

गौरतलब है कि अगर प्लेऑफ की रेस से बाहर होने वाली टीमों की बात करें तो मुंबई इंडियंस (MI) की टीम पहले ही इस रेस से बाहर हो चुकी थी जबकि कल के मुकाबले में मुंबई इंडियंस के हाथों हारने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स भी पूरी तरह से प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई है।

ऐसे में अब प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए सात टीमों के बीच रोमांचक जंग देखने को मिलेगी। हालांकि हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली गुजरात टाइटंस की टीम प्लेऑफ में जगह बनाने वाली पहली टीम बन चुकी है। जबकि लखनऊ की टीम प्लेऑफ में पहुंचने की दहलीज पर खड़ी है।

ये भी पढ़ें- IPL 2022 : मुंबई इंडियंस से मिली हार के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने दी प्रतिक्रिया