टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुआ सबसे बड़ा मैच विनर प्लेयर
टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुआ सबसे बड़ा मैच विनर प्लेयर

भारत और ऑस्ट्रेलिया (Team India vs Australia) के बीच चार टेस्ट मुकाबलों की सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर में खेला जा रहा है। इसी बीच मेजबान टीम के लिए एक बुरी खबर निकल कर सामने आई है। खबर यह है कि भारतीय टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) बॉर्डर- गावस्कर ट्रॉफी से बाहर हो गए हैं।

पहले कयास लगाए जा रहे थे कि जसप्रीत बुमराह की चोट ठीक हो गई है और वह चार टेस्ट मुकाबलों की सीरीज के आखिरी दो टेस्ट मुकाबलों में लिए चयन की खातिर उपलब्ध रहेंगे। माना जा रहा है कि जसप्रीत बुमराह का न खेलना टीम इंडिया के लिए एक बड़ा झटका साबित हो सकता है।

दरअसल जसप्रीत बुमराह अपने शानदार गेंदबाजी के दम पर कई दफा टीम इंडिया को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभा चुके हैं। ऐसे में इस बड़े मैच विनर प्लेयर का न खेलना भारतीय टीम के लिए कही न कहीं नुकसान साबित हो सकता है।

वनडे सीरीज से कर सकते हैं वापसी!

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही चार टेस्ट मुकाबलों की सीरीज से पूरी तरह बाहर होने के बाद अब ऐसा माना जा रहा है कि जसप्रीत बुमराह अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली तीन मुकाबलों की घरेलू वनडे सीरीज के जरिए टीम में वापसी कर सकते हैं।

पहले टेस्ट मुकाबले से वापसी करने वाले रविंद्र जडेजा (Ravindra jadeja) ने पहली पारी में कमाल का प्रदर्शन करते हुए 5 विकेट झटके थे।

नेशनल क्रिकेट एकेडमी(NCA) में गेंदबाजी का अभ्यास कर रहे हैं जसप्रीत

टेलीग्राफ के सूत्रों के हवाले से प्राप्त जानकारी के अनुसार जसप्रीत बुमराह तेजी के साथ रिकॉर्ड हो रहे हैं। और अब वह चोट से उबर चुके हैं। लेकिन मौजूदा समय में नेशनल क्रिकेट एकेडमी(NCA) में वह रिहैबिलिटेशन में भाग ले रहे हैं। अब जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी स्टार्ट कर दी है।

लेकिन भारतीय टीम प्रबंधन जसप्रीत बुमराह की फिटनेस को लेकर किसी भी प्रकार का जोखिम नहीं उठाना चाह रहा है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली चार टेस्ट मुकाबलों की सीधी से जसप्रीत बुमराह को पूरी तरह दूर रखने का फैसला किया गया है।

दूर की सोच रहा है भारत

आपको बताते चलें कि साल 2023 में ही भारतीय टीम को आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करनी है। ऐसी में भारतीय टीम जब घरेलू सरजमीं पर वनडे वर्ल्ड कप खेलने उतरेगी तो उसका पूरा प्रयास होगा कि वह अपने प्रमुख सीनियर खिलाड़ियों के साथ ही मैदान पर उतरे।

ये भी पढ़ें :IND vs AUS: शतक के करीब पहुंचे रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा फ्लाॅप, लंच तक टीम इंडिया का स्कोर 151/3

जिसका लाभ उसे टूर्नामेंट में मिल सकता है। दूसरी तरफ टेलीग्राफ ने सूत्रों के हवाले से जानकारी देते हुए कहा,’बुमराह मौजूदा समय में एनसीए में अच्छी लाइनें गेंदबाजी कर रहे हैं। उनका प्रदर्शन भी ठीक-ठाक है। इन दिनों उन्हें कोई जकड़न नहीं महसूस हो रही है। यह उनके लिए और फैंस के लिए भी अच्छी बात है।’

लंबे अरसे से टीम से चल रहे हैं बाहर

भारतीय क्रिकेट टीम के प्रमुख गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पिछले साल यानी कि 2022 के सितंबर महीने से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से पूरी तरह दूर है। इस खिलाड़ी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली चार टेस्ट मुकाबलों की सीरीज के पहले दो मुकाबलों के लिए टीम में जगह नहीं दी गई थी। अब उन्हें पूरी तरह सीरीज से दूर रखने का फैसला किया गया है। लेकिन यह गेंदबाज नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) में नेट गेंदबाजी कर रहा है।

कप्तान रोहित ने बुमराह को लेकर दिया था ऐसा बयान

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने जसप्रीत बुमराह की चोट को लेकर बयान देते हुए कहा था,“बुमराह को लेकर बहुत अधिक सुनिश्चित नहीं हूं। लेकिन मुझे उम्मीद है कि वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट मुकाबलों में खेलेंगे।

हम किसी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं। क्योंकि पीठ की चोट हमेशा गंभीर होती है। हम नेशनल क्रिकेट एकेडमी में फिजियो और चिकित्सकों से नियमित संपर्क बनाए हुए हैं। चिकित्सा टीम उसे फिट होने के लिए पूरा समय देगी।”

ये भी पढ़ें :IND vs AUS : रोहित शर्मा ने बल्ले से मचाया कहर, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ठोक दिया तूफानी शतक, 2 छक्के भी उड़ाए