राहुल की अनुपस्थिति में कपिल सिब्बल के घर विपक्षी नेताओं का डिनर, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने बीते सोमवार रात एक डिनर की मेजबानी की। इसमें विपक्षी पार्टी के तमाम नेता शामिल हुए। मिली जानकारी के मुताबिक, क़रीब 45 नेता और सांसद जुटे। इनमें लालू यादव, शरद पवार, अखिलेश यादव, डेरेक ओब्रायन, सीताराम येचुरी और संजय राउत जैसे नेता शामिल हैं. इतना ही नहीं इसमें बीजेडी के पिनाकी मिश्रा, अकाली दल के नरेश गुजराल, और आम आदमी पार्टी के संजय सिंह भी शामिल हुए. साथ ही टीडीपी, टीआरएस और वाईएसआर कांग्रेस और आरएलडी के नेता भी शामिल हुए।

हालांकि अचरज की बात यह रही कि इस बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी शामिल नहीं हुए। गौरतलब है कि राहुल गांधी सोमवार को ही दो दिवसीय दौरे पर कश्मीर गए हैं और इस बीच ये डिनर हुआ है।

गौरतलब है कि ‘जी-23’ के नाम से मशहूर हुए कांग्रेसी नेता पार्टी में ब्लॉक से लेकर सीडब्ल्यूसी स्तर तक के चुनाव चाहते थे और इस संबंध में सोनिया गांधी को पत्र लिखा था।

वहीं डिनर देने वाले कपिल सिबल उस G23 के सदस्य हैं जो कांग्रेस नेतृत्व से असंतुष्ट बताए जाते हैं। उनके अलावा G23 के कई कोर मेंबर भी शामिल हुए, जिनमें गुलाम नबी आज़ाद, भूपिन्दर सिंह हुड्डा, आनंद शर्मा, मनीष तिवारी, शशि थरूर और संदीप दीक्षित के नाम अहम हैं।

भोज में आमंत्रित विपक्ष के एक नेता ने बताया कि एकता को और मजबूत करने के लिए ऐसी बैठकें और आयोजित की जानी चाहिए। हमें भाजपा को 2022 में पहले उत्तर प्रदेश में और फिर 2024 के आम चुनाव में हराना है। सूत्रों ने बताया कि सिब्बल की शुरुआती टिप्पणी के बाद सभी नेताओं ने कहा कि उन्हें 2022 में उत्तर प्रदेश में और फिर 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को हराने के लिए एक साथ आना होगा।

Leave a Comment