इन 4 खिलाड़ियों का करियर संवार चुके हैं विराट कोहली, आज हैं टीम इंडिया के सबसे बड़े मैच विनर्स

645
विराट कोहली

विराट कोहली टीम इंडिया का बड़ा नाम है। हाल ही में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी से इस्तीफा दिया था। किसी को इस बात की उम्मीद नहीं थी कि विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी भी अचानक छोड़ देंगे। अगर उनके टेस्ट करियर की बात करें तो कप्तान के तौर पर टीम को तब से संभाला है जब भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में सातवें नंबर पर थी।

उनके कमान संभालते ही भारतीय टीम की किस्मत बदल गई और टीम मौजूदा समय में टेस्ट क्रिकेट की नंबर एक टीम है। विराट कोहली ने अपनी कप्तानी के दौरान चार ऐसे क्रिकेटरों का भी कैरियर संवारा है जो आज बड़े खिलाड़ियों में गिने जाते हैं।

1-केएल राहुल (KL Rahul )

केएल राहुलकेएल राहुल विराट कोहली की टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद टेस्ट कप्तान बनने की रेस में दूसरे सबसे बड़े दावेदार बनकर उभरे हैं। हाल के दिनों में टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है।

केएल राहुल ने विराट कोहली की कप्तानी में खुद के प्रदर्शन में निखार लाया है। साल 2014 की ऑस्ट्रेलियाई टूर पर केएल राहुल को टेस्ट टीम में शामिल किया गया था। महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली तब नियमित कप्तान बन चुके थे।

केएल राहुल टेस्ट कैरियर के शुरुआती दौर में कुछ खास सफलता हासिल नहीं कर सके थे और लगातार खराब प्रदर्शन के कारण 2 साल तक उन्हें टेस्ट टीम से बाहर भी रहना पड़ा था। मगर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने उन पर विश्वास जताते हुए इंग्लैंड टूर पर केएल राहुल को चांस दिया और केएल राहुल ने इस मौके को अच्छी तरह से भुनाया भी। विराट कोहली के विश्वास जताने के बाद से केएल राहुल आज टीम इंडिया का सबसे विश्वसनीय बल्लेबाज माने जाते हैं।

2-मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj)

विराट कोहली ने जिन क्रिकेटरों के कैरियर को पंख लगाए हैं उनमें तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का भी नाम आता है। इस तेज गेंदबाज को एक डेढ़ साल पहले कोई जानता भी नहीं था मगर बीते साल उन्होंने टेस्ट में अपना डेब्यू किया तो उन्होंने अपने प्रदर्शन से पूरे क्रिकेट जगत को परिचित कराया।

वर्तमान में मोहम्मद सिराज टेस्ट टीम के बेहद अहम खिलाड़ी माने जाते हैं। जैसी परिस्थितियों में मोहम्मद सिराज ने अपने कैरियर की शुरुआत की थी उसको देखते हुए यह नहीं माना जा सकता है कि वह यहां तक पहुंच पाएंगे। मगर भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने उन्हें साल 2020 21 में ऑस्ट्रेलियाई टूर पर चांस दिया। इसके बाद से यह तेज गेंदबाज टीम इंडिया की टेस्ट टीम का अहम हिस्सा बन गया है।

3-ऋषभ पंत (Rishabh Pant)

ऋषभ पंत मौजूदा समय में भारत के जाने-माने विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। ऋषभ पंत को करियर के शुरुआती दौर में विराट कोहली का काफी सपोर्ट मिला। एक दौर ऐसा भी आया जब लग रहा था कि ऋषभ पंत का टेस्ट कैरियर समाप्ति की ओर है मगर विराट कोहली ने उनके कैरियर को सवार दिया है।

ऐसे में कहा जा सकता है कि ऋषभ पंत के टेस्ट कैरियर को बनाने में विराट कोहली की भी अहम भूमिका है। महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेने के बाद से ऋषभ पंत लगातार टीम इंडिया के विकेटकीपर की जिम्मेदारी निभा रहे हैं।

4-जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah)

भारतीय गेंदबाजी की अगुआ जसप्रीत बुमराह ने अपने कैरियर का पदार्पण मैच एमएस धोनी की कप्तानी में खेला है मगर टेस्ट क्रिकेट में उन्हें लोकप्रियता विराट कोहली की कप्तानी में ही मिली है। सीमित ओवरों की क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह ने बहुत नाम कमाया। मगर उस दौर में उन्हें टेस्ट फॉर्मेट में मौका नहीं मिला था।

जसप्रीत बुमराह अब भारत के तीनों फॉर्मेट के अहम खिलाड़ी हैं।जसप्रीत बुमराह ने साल 2018 में विराट कोहली की कप्तानी में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। और आज के दौर में जसप्रीत बुमराह विराट कोहली के टेस्ट की कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद टेस्ट का कप्तान बनने की रेस में शामिल हो गए हैं।

ये भी पढ़ें- क्या ढूंढ लिया गया विराट कोहली का विकल्प? MSK प्रसाद ने बताया इस खिलाड़ी को तीसरे नंबर का दावेदार