दुबई के हिंदू मंदिर में इस खास अंदाज में मनाई जाएगी महा शिवरात्रि, जानिए क्या है पूरा प्लान

हिन्दूओं के त्योहारों में महा शिवरात्रि के त्यौहार की बहुत ही बड़ी मान्याता है। पूरे भारत समेत दुनिया के कई देशों में बने हिन्दू में भी इस त्योहार को बहुत ही धूम धाम से मनाया जाता है।

दुनिया के इन्हीं देशों में एक दुबई भी है, जहां पर बने हिन्दू मंदिर में महा शिवरात्रि का त्योहार बहुत ही धूम धाम से मनाया जाता है। लेकिन इस बार खबरें आ रही है कि कोविड-19 महामारी के कारण इस साल दुबई के हिंदू मंदिर में महा शिवरात्रि का त्योहार वर्चुअल तरीके से मनाया जाने वाला है। एक लोकल मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस के प्रकोप को फैलने से रोकने के लिए मंदिर के कैम्पस को बंद करके रखा जाएगा।

खाड़ी देशों की लीडिंग न्यूज पेपर गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार के दिन गुरुदरबार सिंधी मंदिर के मैनेजर का एक बयान सामने आया है, जिसमें उन्होंने बताया है कि उन्होने 12 मार्च की तरीख को महा शिवरात्रि के दिन मंदिर के कैम्पस के सारे दरवाजे बंद रखने का निर्णय लिया गया है। वहीं इस मामले में मंदिर के ट्रस्टी ने गल्फ न्यूज से बात करते हुए कहा कि “हम लोग नहीं चाहते हैं कि मंदिर में इस तरह से हजारों लोग इकट्ठा हों जाए, जिससे कोरोना वायरस फैलने का खतरा और ज्यादा बढ़ जाए।

इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए हमने कम्यूनिटी की सेफ्टी के लिए हमारी तरफ से एहतियाती तौर पर दुबई में अपने मंदिर को बंद रखने का फैसला लिया है। हम लोगों ने देश में कोरोना वायरस के फैलाव स्थिति को देखते हुए मंदिर में वर्चुअली दर्शन करवाने का इंतजाम किया है।” इस साल महा शिवरात्रि के खास अवसर पर भक्त गढ़ लोगों हिंदू टेम्पल दुबई के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल के जरिए विशेष पूजन और त्योहार उत्सव की लाइव स्ट्रीमिंग देख पाएंगे। ये सारी जानकारी मंदिर के ट्रस्टी ने गल्फ न्यूज से बात करते हुए दी है।