अब मोबाइल में नहीं लगेगा सिम कार्ड, जाने नई तकनीक

3233

हमारा मोबाइल सीम के बिना पूरी तरीके से अधुरा है. हमें अपने मोबाइल में सिम तो लगानी ही होती है. हम अपने सिम के बिना अपने मोबाइल को नहीं चला पाते हैं, लेकिन डिजिटल दुनिया में अब बिना सिम के भी मोबाइल को चलाया जा सकता है.

अगर आप को इस बात पर यकीन नहीं है, तो आप हमारे इस लेख को पढ़ें इससे आपको पता चलेगा कि कैसे बिना सिम के मोबाइल को चलाया जा सकता है.

अब आपका स्मार्टफोन बिना सिम कार्ड लगाए चलेगा. साथ ही आपका मोबाइल ऑपरेटर बदलने पर में SIM लेने की भी जरूरत नहीं होगी. दूरसंचार विभाग डॉट ने इंबेडेड सिम (ई सिम) के प्रयोग को मंजूरी देने वाले नए दिशानिर्देश जारी कर यह व्यवस्था दी है.

यानि अगर आप मोबाइल पोर्टेबिलिटी के जरिये अपना नंबर किसी दूसरी टेलीकॉम कंपनी में ट्रांसफर करते हैं, तो आपको नहीं बदलनी होगी.

फिलहाल ई-सिम तकनीक का इस्तेमाल रिलायंस जियो और एयरटेल एपल वाँच के जरिये किया जा रहा है. मोबाइल उपयोगकर्ता अधिकतम 18 सिम खरीद सकते हैं, यानि की एक यूजर को केवल 18 सिम कार्ड ही दिए जा सकते है.

ई-सिम को इंबेडेड सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल कहा जाता है. यह तकनीक सॉफ्टवेयर के जरिए काम करती है. ई-सिम तकनीकी के जरिए स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ भी बढ़ जाएगी. सॉफ्टवेयर के जरिए काम करने वाली सिम में फिजिकल सिंह की अपेक्षा स्मार्टफोन के बैटरी की खपत कम हो जाएगी.