नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड मोटेरा

भारत और इंग्लैंड के चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला आज मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके पहले आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुजरात के अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम का उद्घाटन किया। मोटेरा का ये स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसमें 1 लाख 10 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है।

उद्घाटन समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, खेल मंत्री किरेन रिजिजू और बीसीसीआई सचिव जय शाह मौजूद रहे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा, ”आज भारत के खेल जगत का स्वर्णिम दिन है। आज भारत के राष्ट्रपति जी के कर-कमलों से लौह पुरुष भारत रत्न सरदार पटेल जी के नाम से जोड़कर एक बड़े स्पोर्ट्स एन्क्लेव का भूमि पूजन हुआ है।

अमित शाह ने ऐलान किया कि करीब 600 स्कूल को इस स्टेडियम के साथ जोड़ा जाएगा, सभी स्कूलों के बच्चों को यहां पर लाया जाएगा और खेलने का मौका दिया जाएगा। अमित शाह ने बताया कि स्टेडियम के पास जो स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बन रहा है, उस पूरे इलाके में 20 स्टेडियम तैयार किए जाएंगे जिसमें अलग-अलग स्पोर्ट्स के लिए व्यवस्था होगी।

अमित शाह बोले कि कांग्रेस ने अपने कार्यकाल में सरदार पटेल को भुलाने का काम किया, लेकिन नरेंद्र मोदी ने ऐसा काम किया जिससे सदियों तक सरदार पटेल का नाम नहीं मिटा सकते हैं। गृह मंत्री बोले कि जो लोग अपने परिवारों में सिमटे हैं, ये उन सभी लोगों को जवाब है।

मोटेरा स्टेडियम में 76 वातानुकूलित कॉरपोरेट बॉक्स हैं। अहमदाबाद का ये स्टेडियम 63 एकड़ में फैला हुआ है। इसे बनाने में लगभग 700 करोड़ रुपये लगे हैं। मैदान में कुल 11 पिच तैयार की गई हैं, जिसमें लाल और काली मिट्टी से बनी अलग-अलग पिच हैं। खिलाड़ियों के लिए खास ड्रेसिंग रूम तैयार किए गए हैं, जिसमें जिम भी है। एकसाथ चार ड्रेसिंग रूम वाला ये दुनिया का पहला स्टेडियम है। 24 फरवरी से यहां पर होने वाले डे-नाइट मैच के लिए खास तरह की LED लाइट भी लगाई गई है। देश का ये पहला स्टेडियम है जहां डे-नाइट मैच एलइडी लाइट में खेला खेला जाएगा।

Leave a Comment