NZ vs SL : वनडे सीरीज के लिए न्यूजीलैंड टीम का ऐलान, जानिए किसे मिली जगह और कौन बना कप्तान
NZ vs SL : वनडे सीरीज के लिए न्यूजीलैंड टीम का ऐलान, जानिए किसे मिली जगह और कौन बना कप्तान

मौजूदा समय में श्रीलंका और न्यूजीलैंड (SL vs NZ ) के बीच दो टेस्ट मुकाबलों की सीरीज खेली जा रही है। टीमों के बीच हाल ही में एक टेस्ट मुकाबला संपन्न हुआ है जिसमें न्यूजीलैंड टीम ने जीत दर्ज की है।

इसी बीच न्यूजीलैंड टीम ने अपने वनडे स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच खेली जाने वाली वनडे सीरीज पूरी तरह से आईपीएल से भी प्रभावित रह सकती है क्योंकि कीवी टीम के कुछ खिलाड़ी सीरीज के दौरान राष्ट्रीय टीम के साथ नहीं होंगे।

दूसरी तरफ न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कुछ प्लेयर पहले वनडे मुकाबले में हिस्सा लेने के बाद भारत आईपीएल खेलने के लिए आएंगे। न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम में चाड बोवेस और बेन लिस्टर को जगह मिली है। टीम की अगुवाई का जिम्मा टॉम लैथम के कंधों पर होगा।

भारत के खिलाफ इस खिलाड़ी ने किया था डेब्यू

जानकारी के लिए बताते चलें कि बेन लिस्टर टीम इंडिया के खिलाफ अपने पिछले दौरे पर अपना t20 इंटरनेशनल लेवल पर चुके हैं। मगर इस खिलाड़ी को अभी तक न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के लिए वनडे सीरीज के लिए प्लेइंग इलेवन में नहीं शामिल किया गया है।

दूसरी तरफ चाड बोवेस मौजूदा सेशन में लिमिटेड व के फॉर्मेट में कैंटरबरी की टीम के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं और उन्हें न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय टीम में डेब्यू का मौका दिया जा सकता है।

इस कीवी प्लेयर ने अब तक लिस्ट ए क्रिकेट में 46 से अधिक की औसत के साथ 373 रन बनाए हैं। उन्होंने t20 फॉर्मेट की क्रिकेट में 359 रन बनाए हैं और इस दौरान उनका आवश्यक तकरीबन 40 के आसपास रहा है।

अनुभवी खिलाड़ी आईपीएल के कारण नहीं होंगे वनडे टीम का हिस्सा

कीवी टीम के कई दिग्गज खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग में हिस्सा लेने के चलते अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। टिम साउदी आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स(KKR) के खेमे में शामिल हैं।

केन विलियमसन पिछले सत्र की विजेता गुजरात टाइटंस के लिए आगामी सत्र में खेलेंगे जबकि डेवोन कन्वे चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा होंगे। श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही मौजूदा टेस्ट सीरीज के बाद इन खिलाड़ियों को न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम रिलीज कर देगी जबकि मिचेल सैंटनर फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने के लिए पहले इंडिया रवाना होंगे।

ये भी पढ़ें :IND vs AUS : “मैं सीरीज से जो चाहता था..”, ऐतिहासिक सीरीज जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने बड़ी प्रतिक्रिया

ये कीवी खिलाड़ी पहले वनडे के लिए रहेंगे उपलब्ध

आपको बताते चलें कि लॉकी फर्ग्यूसन, फिन एलेन ग्लेन फिल्लिप्स सीरीज के पहले वनडे मुकाबले में टीम के साथ होंगे। पहला वनडे मुकाबला ईडन पार्क में 25 मार्च को खेला जाएगा। पहले वनडे में हिस्सा लेने के बाद यह खिलाड़ी भारत इंडियन प्रीमियर लीग खेलने के लिए आएंगे।

बेन लिस्टर, मार्क चैपमैन और हेनरी निकोल्स क्राइस्टचर्च में खेले जाने वाले दूसरे वनडे मुकाबले के लिए टीम में उपलब्ध रहेंगे। इन खिलाड़ियों के अलावा भी विल यंग और टॉम ब्लंडेल की वापसी होगी।

श्रीलंका खिलाफ वनडे सीरीज के लिए न्यूजीलैंड टीम का स्कॉड इस प्रकार है :

टॉम लैथम (कप्तान), फिन एलेन (1st ODI), टॉम ब्लंडेल, चाड बोवेस, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन (केवल दूसरा और तीसरा वनडे), लोकी फर्ग्यूसन (केवल पहला वनडे), मैट हेनरी, बेन लिस्टर (2nd और 3rd ODI) केवल वनडे), डैरिल मिचेल, हेनरी निकोल्स (2nd और 3rd ODI), ग्लेन फिलिप्स (1st ODI), हेनरी शिपले, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर और विल यंग।

ये भी पढ़ें :रैना, पठान, मुरली सब फेल, फिर गौतम गंभीर ने अकेले उठाया जीत का बीड़ा, फिर भी गंवा दिया जीता हुआ मुकाबला