ODI Cricket

ODI Cricket : वनडे क्रिकेट में लगातार आई गिरावट को देखते हुए पाकिस्तानी पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने अब अपने विचार रखे हैं और वनडे क्रिकेट की लोकप्रियता में गिरावट को देखते हुए यह कहा कि “वनडे क्रिकेट अब काफी बोरिंग हो चुका है मैं वनडे क्रिकेट की लोकप्रियता का बचाव के हेतु वनडे क्रिकेट को 50 ओवर से 40 ओवर में समाप्त होने का सुझाव दूंगा।” शाहिद ने तो वनडे क्रिकेट की लोकप्रियता बचाने के लिए अपना सुझाव दे दिया लेकिन रवि शास्त्री का इस पर एक अलग ही तरह से रिएक्शन आया और उन्होंने उनके सुझाव का समर्थन किया।

ODI Cricket

ODI Cricket : खेल की अवधि को छोटा करने में कोई बुराई नहीं

वेस्टइंडीज और भारत के बीच हुए दूसरे वनडे मैच की फैन कोड पर लाइव स्ट्रीमिंग में कमेंट्री करते हुए रवि शास्त्री ने शाहिद अफ़रीदी के इस रिएक्शन पर कमेंट किया और कहा “खेल की अवधि को छोटा करने में कोई बुराई नहीं है जब हमने 1983 में वर्ल्ड कप जीता था तो उस समय 60 ओवर का वनडे मैच खेला गया था और जब वनडे मैच शुरू हुआ था तो यह 60 ओवर का ही था। हालांकि 1983 के वर्ल्ड कप के बाद लोगों को लगा कि 60 ओवर का वनडे काफी ज्यादा लंबा है।”

रवि शास्त्री ने अपनी बात को पूरा करते हुए आगे कहा “क्रिकेटर्स ने यह देखा था कि 20 से 40 ओवर के बीच वनडे को खत्म करना थोड़ा मुश्किल है। इसीलिए वनडे मैच की अवधि को 60 ओवर से घटाकर 50 ओवर कर दिया गया था। हालांकि इस फैसले को कई साल बीत चुके हैं तो अब क्यों ना 50 ओवर की अवधि को 40 कर दिया जाए क्योंकि आपको आगे की सोच विकसित करनी होती है और यह काफी लंबे समय तक 50 ओवर तक रहा है। आपको वनडे क्रिकेट में फैंस के उत्साह को बनाए रखना है तो आपको इस तरह के कदम उठाने होंगे।”