पटना ने 4जी नेटवर्क के मामले पर दिल्ली, मुंबई, बैंगलौर जैसे शहरों को पछाड़ा

बिहार एक ऐसा राज्य है. जिसकी साक्षरता का प्रतिशत पुरे देश में सबसे कम बताया जाता है. वर्षों से बिहार की शिक्षा प्रणाली को लेकर सवालियां निशान उठते रहते है, लेकिन इसी बीच बिहार में कुछ ऐसा हुआ है. जिसे बिहार की शिक्षा प्रणली पर सवालियां निशान लगना कम हो जायेगा.

दरअसल, इस बीच बिहार को लेकर एक बहुत बड़ी खबर आ रही है जो यह है, कि बिहार की राजधानी पटना ने टेक्नोलॉजी के कुछ मामलों पर बेंगलुरुम दिल्ली और मुंबई को भी पीछे छोड़ दिया है.

दरअसल, बिहार ने 4जी सर्विस के मामले पर इन तीनों ही बड़े शहरों को पीछे छोड़ दिया है. 4जी सर्विस के मामले में देश के 20 शहरों में से पटना ने टॉप स्थान हासिल किया है.

कम्युनिकेशन क्षेत्र की संस्था ने एक सर्वे में दावा किया है कि पटना में मिल रही 4जी नेटवर्क सर्विस देश के बाकि हिस्सों में मिलने वाली सर्विस से कही ज्यादा बेहतर है.

लंदन की एक ओपन संस्था सिग्नल कंपनी ने 1 दिसंबर 2017 से 90 दिनों तक देश में 4जी सर्विस सर्वे किया और इसमें इंटरनेट यूजर्स से 4जी कनेक्टविटी के बारे में उनकी राय मांगी.

इसके बाद कंपनी ने 4जी सर्विस को लेकर देश के टॉप-20 शहरों की लिस्ट जारी की. जिसमे पटना का नाम सबसे ऊपर था. पटना में 4जी की उपलब्धता 92.6 फीसदी रही, जबकि बेंगलुरु में यह 88.3 रही है.

रैंकिंग के हिसाब से मुंबई को 15वां स्थान मिला है. वही दिल्ली को 17वां स्थान दिया गया है. इस लिस्ट में यूपी के इलाहाबाद और गुजरात के सूरत शहर का नाम भी शामिल है.

 

1 thought on “पटना ने 4जी नेटवर्क के मामले पर दिल्ली, मुंबई, बैंगलौर जैसे शहरों को पछाड़ा”

Leave a Comment