यात्रीगण कृपया ध्यान दें; रेलवे का बड़ा फैसला, 31 मार्च तक यात्री ट्रेन सेवा पूरी तरह बं’द

2079

कोरोना वाय’रस का प्र’कोप भारत समेत पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है। यही वजह है कि दुनिया के कई देशों ने अपने यहां एहतियातन लाकडाउन की घोषणा कर दिया है। इसी बीच भारत के कुछ राज्यों ने लाकडाउन की घोषणा कर दी है। इन राज्यों में राजस्थान और पंजाब राज्य शामिल है।
वहीं अब कोरोना वाय’रस का संक्र’मण न फैले। इसके लिए अब भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला किया है।

दरअसल भारतीय रेलवे ने 31 मार्च तक सभी यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद करने का फैसला किया है। रेलवे की तरफ से जानकारी दी गई है कि सभी लंबी दूरी की ट्रेनें, एक्सप्रेस और इंटरसिटी ट्रेन (प्रीमियम ट्रेन भी शामिल) का परिचालन 31 मार्च की रात 12 बजे तक बंद रहेगा। इसके अलावा भारतीय रेलवे की तरफ से जारी किए गए सूचना में बताया गया है कि रद्द किए गए ट्रेनों में कोलकाता मेट्रो, कोंकण रेलवे, उपनगरीय ट्रेनें नहीं चलेंगीं, हालांकि ये सेवाएं आज रात 12 बजे तक उपनगरीय ट्रेनें, कोलकाता मेट्रो की सेवाएं जारी रहेगीं। वहीं रेलवे ने यह जानकारी दी है कि देश भर में आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई जारी रखने के लिए मालगाड़ियां चलती रहेंगी।

आपको बता दें, हाल ही में रेलवे मंत्रालय की तरफ से ट्वीट कर जानकारी दी गई थी कि, ‘रेलवे ने हाल ही में यात्रा करने वाले कुछ यात्रियों कोरोना संक्रमित पाया है, जिसने ट्रेन में यात्रा करने को जोखिम भरा बना दिया है. लिहाजा ट्रेन में यात्रा करने से बचें, क्योंकि अगर आपका सहयात्री कोरोना पॉजिटिव है, तो आप भी इसकी चपेट में आ सकते हैं।’

जानकारी आपको बता दें, भारत में अब कोरोना वायर’स मामले की संख्या 333 तक पहुंच गई है। इन लोगों में से 28 लोग इलाज के बाद अब ठीक हो गए हैं, जिन्हें अब अस्पताल से छुट्टी दे गई है। वहीं अभी 301 कोरोना वा’यरस पॉजिटिव लोगों का अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। वहीं देश में कोरोना वायरस की चपेट में आए 4 लोगों की मौत भी हो गई है। फिलहाल अब रेलवे की तरफ से सभी यात्री परिचालनों को बंद करने का फैसला आम लोगों के लिए काफी दिक्कत का सबब बन सकता है।