हार्दिक पांड्या की टीम का धुरंधर बना अफगानिस्तान टीम का कप्तान, आईपीएल में खेल चुका है 91 मैच
हार्दिक पांड्या की टीम का धुरंधर बना अफगानिस्तान टीम का कप्तान, आईपीएल में खेल चुका है 91 मैच

दुनियाभर में नाम कमा चुके राशिद खान (Rashid Khan) को एक बार फिर अफगानिस्तान की टी20 की टीम का कप्तान बनाया गया है। राशिद खान को कप्तान बनाए जाने से पहले मोहम्मद नबी (Mohammed Nabi) इस दायित्व का निर्वहन कर रहे थे। मगर उन्होंने नवंबर के महीने में खुद को कप्तानी से अलग कर लिया था।

तब से लेकर अब तक अफगानिस्तान की टी20 के कप्तान का चयन नहीं किया गया था लेकिन अब राशिद खान को एक बार फिर t20 टीम की भी कमान सौंपी गई है। कप्तान के तौर पर राशिद खान आगामी साल के फरवरी महीने में यूएई के दौरे पर जाएंगे। यूएई की सरजमी पर अफगानिस्तान और यूएई के बीच तीन टी-20 मुकाबलों की सीरीज खेली जाएगी।

वर्ल्ड कप में मिली हार के बाद नबी ने छोड़ी थी टीम की कप्तानी

आपको बताते चलें कि मोहम्मद नबी ने साल 2022 के t20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की ऑस्ट्रेलिया के हाथों करीबी शिकस्त के बाद इस्तीफा देने का फैसला किया था और मोहम्मद नबी ने एक खिलाड़ी के तौर पर टीम का साथ निभाने की बात कही थी।

हार्दिक पांड्या की टीम गुजरात टाइटन्स की तरफ से खेलते आईपीएल

गौरतलब है कि आईपीएल 2022 की चैंपियन टीम और हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटन्स की तरफ से राशिद खान खेलते हैं। राशिद खान ने अब तक आईपीएल में कुल 91 मैच खेल चुके हैं। इस दौरान 110 विकेट हासिल कर चुके हैं।

बोर्ड अध्यक्ष ने रखा था राशिद खान के सामने की कप्तानी का प्रस्ताव

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष मीरवाइस अशरफ ने राशिद खान को या दायित्व सौंपने का प्रस्ताव रखा था। जिसे राशिद खान ने स्वीकार कर लिया है। राशिद खान इससे पहले साल 2019 में 7 टी-20 मुकाबलों में टीम की अगुवाई संभाल चुकी हैं। इसके अलावा उन्होंने साल 2018 और 19 में सात वनडे और 2019 में दो टेस्ट मुकाबलों में भी टीम की कमान संभाली है।

ये भी पढ़ें- 20 साल के खिलाड़ी ने रणजी ट्रॉफी में बल्ले और गेंद से मचाई तबाही, पहले ठोके 96 रन, फिर झटके 8 विकेट

दोबारा t20 की कमान संभालने के बाद राशिद खान ने कही यह बात

अफगानिस्तान के स्टार क्रिकेटर राशिद खान ने दोबारा t20 की कमान संभालने के बाद कहा, “कप्तानी एक बड़ी जिम्मेदारी है। मेरे पास पहले भी अपने देश का नेतृत्व करने का अनुभव है, ऐसे खिलाड़ियों का एक बड़ा समूह है जिनके साथ मेरी अच्छी समझ है और मैं बहुत सहज महसूस करता हूं।

हम एक साथ रहने की कोशिश करेंगे, चीजों को सही रास्ते पर लाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे और अपने देश और राष्ट्र को गौरव और खुशी देंगे।”

देश को गौरवान्वित करेंगे राशिद खान

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष मीरवाइस अशरफ राशिद खान को टी-20 का कप्तान बनाए जाने के बाद कहा, “राशिद खान अफगानिस्तान क्रिकेट में एक बड़ा नाम है। उनके पास दुनिया भर में प्रारूप खेलने का भारी अनुभव है जो उन्हें प्रारूप में टीम को एक नए स्तर पर ले जाने में मदद करेगा।

राशिद खान को पहले भी तीनों प्रारूपों में अफगानिस्तान का नेतृत्व करने का अनुभव है और हम उन्हें फिर से टी20 प्रारूप के लिए हमारे कप्तान के रूप में पाकर खुश हैं। मुझे यकीन है कि वह शीर्ष पर आएंगे और देश को और अधिक गौरव दिलाएंगे।”

ये भी पढ़ें :राशिद खान ने बिग बैश लीग में मचाया धमाल, घातक गेंदबाजी के दम पर ऐसे पलटा मैच और सिडनी सिक्सर्स केे जबड़े से छीन लिया जीत