RSWS: सचिन तेंदुलकर ने 49 की उम्र में 200 के स्ट्राइक से ठोके रन, युवराज और यूसूफ ने भी दिखाया दम

128
सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट जगत में भगवान के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने तकरीबन 9 साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा की थी। मगर अब भी जब वह किसी मुकाबले के लिए मैदान पर होते हैं तो उनका जोश देखते ही बनता है।

ऐसा माना जाता है कि संन्यास लेने के बाद खिलाड़ी पहले जैसा नहीं खेल सकता है लेकिन सचिन के खेल में पहले जैसा ही रुतबा मौजूद है। 49 साल के हो चुके सचिन तेंदुलकर ने देहरादून में रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज नाम के टूर्नामेंट में इंग्लैंड के खिलाफ शानदार बैटिंग की है। उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ 200 के स्ट्राइक रेट से रन कूटें हैं। उन्होंने इस दौरान इंग्लैंड के गेंदबाजों की जमकर बखिया उधेडी।

मुकाबले में इंडिया लीजेंड्स की टीम ने राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पहले बैटिंग करते हुए। बारिश से प्रभावित मुकाबले में 15 ओवर में 5 विकेट खोकर 170 रन स्कोर बोर्ड पर लगाए थे।

टीम इंडिया के लिए बल्लेबाजी करते हुए सचिन तेंदुलकर ने नमन ओझा के साथ पारी का आगाज किया। उन्होंने बैकवर्ड स्क्वायड एरिया में स्टीफन पैरी की बाल को 4 रनों के लिए भेज कर अपना खाता खोला। इसके बाद सचिन ने तेज गेंदबाज क्रिस ट्रेमलेट(Chris Tremlet) को निशाने पर लेते हुए उन्हें दो छक्के लगाए और फिर एक चौका जड़ा।

सिर्फ 20 गेंदों पर खेली 40 रनों की ताबड़तोड़ पारी

सचिन तेंदुलकर ने बल्लेबाजी करते हुए चौथे ओवर में तेज गेंदबाज रिकी क्लार्क को निशाने पर लिया। लेकिन सचिन तेंदुलकर लेग स्पिनर क्रिस शोफिल्ड की बाॅल पर कॉट एंड बोल्ड होकर पवेलियन लौटे।

इस दौरान सचिन तेंदुलकर का विकेट गिरा उस दौरान टीम का स्कोर 6 ओवर 2 गेंदों में 67/2 विकेट था। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपनी 40 रनों की पारी के दौरान 20 गेंदों का सामना करते हुए 3 चौके और 3 गगनचुंबी छक्के लगाए।

यूसुफ पठान और युवराज सिंह ने भी दिखाया दम

बारिश से प्रभावित मुकाबले में एक तरफ जहां सचिन तेंदुलकर ने टीम को बेहतर शुरुआत दिलाते हुए 40 रनों का योगदान दिया तो वही यूसुफ पठान और युवराज सिंह ने भी इंग्लैंड के गेंदबाजों की जमकर खबर ली।

यूसुफ पठान ने 11 गेंदों का सामना करते हुए एक चौका और 3 छक्के लगाकर 27 रन की पारी खेली। इस दौरान उनका बैटिंग स्ट्राइक रेट 245.45 का रहा। जबकि युवराज सिंह ने 15 गेंदों पर एक चौके और तीन छक्कों की बदौलत नाबाद 31 रन कूटे। ऐसे में भारतीय टीम (इंडिया लीजेंड्स) 15 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 170 रन का स्कोर बनाने में सफल रही थी।

इंडिया लेजेंड्स के लिए नमन ओझा ने ओपनिंग करते हुए 17 गेंदों पर 20 रनों का योगदान दिया। हाल ही में क्रिकेट को पूरी तरह अलविदा कहने वाले सुरेश रैना ने 8 गेंदों पर 12 रन बनाए। स्टुअर्ट बिन्नी ने 11 गेंदों पर 18 रन और इरफान पठान ने बगैर आउट हुए 11 रनों की पारी खेली। मेहमान टीम के लिए स्टीफन पेरी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।