Steve Smith ने ध्वस्त किया डॉन ब्रैडमैन का बड़ा रिकॉर्ड, फिर भी इस मामले में रिकी पोटिंग से रह गए पीछे
Steve Smith ने ध्वस्त किया डॉन ब्रैडमैन का बड़ा रिकॉर्ड, फिर भी इस मामले में रिकी पोटिंग से रह गए पीछे

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मुकाबले में शतक लगाकर हम वतन डॉन ब्रैडमैन के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ चुके हैं। Steve Smith अब तक अपने टेस्ट क्रिकेट कैरियर में कुल 30 शतक लगा चुके हैं।

दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) के नाम पर टेस्ट क्रिकेट में कुल 29 शतक ही दर्ज हैं। ऐसा करने के साथी ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ कंगारू टीम के लिए सबसे अधिक टेस्ट शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंच चुके हैं। इस मामले में उनसे आगे अब सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग और स्टीव वाॅ ही हैं।

ऑस्ट्रेलिया के लिए पोंटिंग ने लगाए हैं सबसे अधिक शतक

टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम पर दर्ज है। उन्होंने कंगारू टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में कुल 41 शतक जड़े थे।

ये भी पढ़ें- IND vs SL : 5 कारण, जिसके चलते श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टी20 में टीम इंडिया को मिली शर्मनाक हार; आखिरी सबसे अहम

उनके बाद इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर स्टीव वाॅ है, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कुल 32 शतक लगाए हैं। अब इस मामले में Steve Smith 30 शतक लगाकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में इस खिलाड़ी के नाम पर है सबसे ज्यादा शतक

आपको बताते चलें कि अब तक टेस्ट और वनडे में भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम पर सबसे अधिक शतक जड़ने का रिकॉर्ड है।

सचिन तेंदुलकर ने अपने टेस्ट क्रिकेट कैरियर के दौरान कुल 51 शतक लगाए थे। उनके बाद इस लिस्ट में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी जैक कैलिस ने जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कुल 45 शतक लगाए हैं।

ब्रैडमैन से आगे निकलने के बाद पवेलियन लौट गए Steve Smit

आपको बताते चलें कि दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मुकाबले में शतक लगाने के मामले में स्टीव स्मिथ ने जैसे ही डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ा उसके अगले ही ओवर में वह आउट होकर पवेलियन लौट गए।

स्टीव स्मिथ को दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज ने कॉट एंड बोल्ड करके पवेलियन की राह दिखाई। आउट होने से पहले स्टीव स्मिथ ने अपनी सब की पारी के दौरान 11 चौके और 2 छक्के लगाकर 104 रनों की बेहतरीन पारी खेली।

एक्टिव खिलाड़ियों में चौथे नंबर पर हैं

आपको बताते चलें कि स्टीव स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मुकाबले में शतक जड़ने के बाद सकरी खिलाड़ियों की लिस्ट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज बन चुके हैं। इस लिस्ट में उनसे आगे विराट कोहली, डेविड वॉर्नर और इंग्लैंड के जो रूट ही हैं।

जो खिलाड़ी अभी भी मैदान पर सक्रिय हैं उनमें सबसे ज्यादा शतक विराट कोहली के हैं। विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 72 शतक लगाए हैं, डेविड वॉर्नर ने 45 शतक लगाए हैं, जो रूट ने 44 शतक लगाए हैं, स्टीव स्मिथ ने 42 शतक लगाए हैं और रोहित शर्मा ने 41 शतक लगाए हैं।

ये भी पढ़ें :दोहरा शतक ठोक डेविड वॉर्नर ने लगाई रिकाॅर्ड्स की झड़ी, एक साथ बना डाले कुल 10 एतिहासिक रिकाॅर्ड