वीवीएस लक्ष्मण ने बताए तीन सबक, जिसे टीम इंडिया को पाकिस्तान से मिली हार के बाद लेनी चाहिए

407

भारत के पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने ऐसी कई महत्वपूर्ण बातों पर प्रकाश डाला है जो विराट कोहली एंड कंपनी आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप 2021 के शुरुआती खेल में पाकिस्तान के खिलाफ हार से सीख सकती है।

टीम इंडिया रविवार (24 अक्टूबर) को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा, जो 29 साल में विश्व कप में उसकी पहली हार है।

पॉवरप्ले में विकेट न देना

मुझे लगता है कि इस मैच से हम तीन महत्वपूर्ण सबक ले सकते है। पहला सबक ये कि जल्दी विकेट न गंवाएं, खासकर पावरप्ले में। यह बहुत महत्वपूर्ण है, आप पावरप्ले को भुनाना चाहते हैं और क्षेत्ररक्षण प्रतिबंधों का उपयोग करना चाहते हैं।

गेंदबाजी करते हुए पॉवरप्ले में विकेट लेना

“दूसरा बात ये कि बल्लेबाजी में जिस तरह आप विकेट नहीं देना चाहते ठीक उसी तरह गेंदबाजी करते समय पॉवरप्ले के दौरान आपको विकेट लेने की आवश्यकता होती है।खासकर यदि आप कम स्कोर मैच में खेल रहे हो।

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान ने की कोहली की तारीफ, बोलीं- जल्द करेगा भारत वापसी

लेंथ पर काम करना

तीसरी चीज गेंदबाजों की लेंथ है, जब आप विकेट लेने की सोच रहे हों तो अपनी विविधताओं का उपयोग करना महत्वपूर्ण होता है। मुझे लगा कि गेंदबाजों ने लेंथ का कम प्रयोग किया और शार्ट गेंद का ज्यादा उपयोग किया। गेंदबाजों को अपने लेंथ में काम करना होगा।

सुनील गावस्कर ने की कोहली की तारीफ

भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने पाकिस्तान के खिलाफ भारत के कप्तान विराट कोहली की पारी की सराहना की और इसे शानदार करार दिया। कोहली ने 57 रनों की पारी खेली और भारत की बल्लेबाजी में एकमात्र योद्धा रहे।

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान से मिली हार के बाद कप्तान कोहली ने सीधे तौर पर इन्हें माना हार का जिम्मेदार

विराट कोहली की बल्लेबाजी की सराहना करते हुए, सुनील गावस्कर ने कहा, “यह एक शानदार पारी थी क्योंकि भारत ने अपने सलामी बल्लेबाजों को पावरप्ले में ही खो दिया था, इसलिए कोहली के कंधों पर जिम्मेदारी थी। उन्हें पारी को गति देनी थी उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए भारत के लिए एक अच्छा टोटल खड़ा किया। उनकी पारी की सबसे अच्छी शॉट शाहीन अफरीदी की गेंद पर मारा उनका छक्का था।”