T20 world cup से पहले ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका से टी20 सीरीज खेलेगी टीम इंडिया, देखें पूरा शेड्यूल

207
T20 World Cup

T20 World Cup: आगामी अक्टूबर-नवंबर महीने में टी20 वर्ल्ड कप का ऑस्ट्रेलिया में आयोजन होना है, जिसके लिये टीम इंडिया सहित अन्य क्रिकेट टीमें भी तैयारियों में जुटी हुई है। वहीं, टी20वर्ल्ड कप से पहले भारतीय क्रिकेट टीम को दे देशों के साथ घरेलू श्रृंखलाओं में भाग लेना है। इनमें दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया शामिल है।

मिली जानकारी के मुताबिक भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 वनडे और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है, जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जायेगी।

ये दोनों ही सीरीजें टी20 वर्ल्डकप के लिहाज से टीम इंडिया के लिये काफी महत्वपूर्ण होने वाली हैं। इन सीरीजों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी बीसीसीआई के चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। साथ ही टीम इंडिया टी20 फॉर्मेट में अपनी पकड़ भी मजबूत करना चाहेगी।

T20 World Cup

T20 World Cup : सीरीज खेलने पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम यहां आयेगी

भारत के साथ सीरीज खेलने पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम यहां आयेगी। टी20 सीरीज का पहला मुकाबला 20 सितंबर को मोहाली में, दूसरा मुकाबला 23 सितंबर को नागपुर में और तीसरा और आखरी मुकाबला 25 सितंबर को हैदराबाद में खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया के बाद दक्षिण अफ्रीका भारत के दौरे पर आयेगी। यहां दक्षिण अफ्रीकी टीम को टीम इंडिया के साथ 3 वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। टी20 सीरीज का पहला मुकाबला 28 सितंबर को त्रिवेंद्रम में, दूसरा मुकाबला 1 अक्टूबर को गुवाहाटी में और तीसरा मुकाबला 3 अक्टूबर को इंदौर में खेला जाएगा। इसके बाद वनडे सीरीज शुरू होगी, जिसका पहला मैच 6 अक्टूबर को रांची में, दूसरा मैच 9 अक्टूबर को लखनऊ में और तीसरा वनडे मैच 11 अक्टूबर को दिल्ली में खेला जाएगा।

ज्ञात हो कि इस वक्त टीम इंडिया वेस्टइंडीज के दौरे पर है, जहां उन्हें तीन मैचों की वनडे सीरीज और पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। वनडे सीरीज आज से ही शुरू हो रही है। वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है, जिस वजह से शिखर धवन टीम की कमान संभाल रहे हैं।