रेस से बाहर श्रीलंका की जीत ने बिगाड़ा साउथ अफ्रीका का खेल, विडींज भी बाहर; देखें पॉइंट्स टेबल

आईसीसी T-20 वर्ल्ड कप 2021 अब अपने अंतिम चरण की तरफ बढ़ रहा है। टूर्नामेंट के 34 वें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने बीते 4 नवंबर को बांग्लादेश को बुरी तरह पीट दिया है। कंगारूओं ने यह मुकाबला आठ विकेट से जीता है। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में कंगारुओं ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का निर्णय लिया। बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद बांग्लादेश की टीम ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने सिर्फ 15 ओवर खेलकर पवेलियन लौट गई। बांग्लादेश इन 15 ओवर में 10 विकेट खोकर केवल 73 रन ही बना सका।

ऑस्ट्रेलिया ने इस लक्ष्य को सिर्फ 38 गेंदों में ही हासिल कर लिया। वही बीते दिन के दूसरे मुकाबले की बात करें तो वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच खेले गए टूर्नामेंट के 35वें मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम को श्रीलंका की टीम ने 20 रन से मात दी। वेस्टइंडीज की टीम इस हार के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। हालांकि वेस्टइंडीज की टीम अभी सुपर-12 चरण का अपना आखिरी मुकाबला खेलेगी। मगर अंतिम चार में प्रवेश नहीं कर पाएगी।

ये भी पढ़े- जब बीच मैदान पर My Name is Lakhan पर अचानक डांस करने लगे विराट कोहली, देखिए मजेदार वीडियो

गत चैंपियन इस बार ग्रुप स्टेज से नहीं बढ़ सका आगे

पिछली बार की विजेता वेस्टइंडीज टीम का इस बार के विश्व कप में परफॉर्मेंस काफी खराब रहा। वेस्टइंडीज ने अभी तक सुपर-12 चरण में खेले अपने 4 मुकाबलों में सिर्फ़ 1 मैच ही जीत सका है। दुबई और ओमान में खेला जा रहा है आईसीसी T20 वर्ल्ड कप का ये सातवा संस्करण है।

विंडीज टीम इस संस्करण से पहले चार बार अंतिम चार में पहुंची थी। इस दौरान वेस्टइंडीज की टीम 2 बार आईसीसी t-20 विश्व कप का खिताब भी जीतने में सफल हुई है। यह तीसरा मौका है जब वेस्टइंडीज की टीम ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाई है। इससे पहले वेस्टइंडीज की टीम 2007 और 2010 में सुपर-8 से आगे नहीं बढ़ सकी थी।

साउथ अफ्रीका की राह हुई कठिन

अगर बात बांग्लादेश की टीम की करें तो बांग्लादेश की टीम इस टूर्नामेंट में अंतिम चार की रेस से पहले ही बाहर हो चुकी हैं। श्रीलंका की जीत से वेस्टइंडीज भी टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। श्रीलंका की इस जीत ने और बांग्लादेश के हार ने दक्षिण अफ्रीका के लिए नई समस्याएं उत्पन्न कर दी हैं। हम यहां पर आपको बताने जा रहे हैं कि इंग्लैंड के अलावा ग्रुप-वन से अंतिम चार में कौन-कौन सी टीम पहुंच सकती है।

अंक तालिका में दूसरे नंबर पहुंचा आस्ट्रेलिया

4 नवंबर को कंगारूओं ने बांग्लादेश को हराते ही आईसीसी T-20 टूर्नामेंट के सुपर-12 के ग्रुप वन की अंक तालिका में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। ऑस्ट्रेलिया अपने खेले गए चार मैचों में तीन जीत चुका है ऐसे में उसके 6 अंक हो गए हैं। दूसरी ओर साउथ अफ्रीका भी चार मुकाबलों में 3 में जीत दर्ज की है। मगर बांग्लादेश से को बड़े अंतर से पीटने के बाद ऑस्ट्रेलिया के रनरेट में काफी सुधार हुआ है। ऑस्ट्रेलिया का मौजूदा नेट रनरेट +1.031 हो गया है। जबकि दक्षिण अफ्रीका का नेट रन रेट +0.742 है।

ये भी पढ़े- T20 WC: बैटिंग ऑर्डर बदलने पर भड़के सुनील गावस्कर,बताया किस जगह हुई टीम इंडिया से बड़ी चूक

इस तरह में पहुंच सकती हैं अंतिम-4 में

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया 6 नवंबर को ग्रुप चरण का अपना आखिरी मुकाबला खेलेंगे। 6 नवंबर को होने वाले मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया वेस्टइंडीज से भिड़ेगी दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका ग्रुप वन में शीर्ष पर मौजूद इंग्लैंड को चुनौती देती हुई नजर आएगी।

अगर इन मुकाबलों के रिजल्ट की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया वेस्टइंडीज स्कोर हरा देता है। दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका इंग्लैंड से हार जाता है तो ऐसी स्थिति में टीम आस्ट्रेलिया अंतिम चार के लिए क्वालीफाई कर लेगी। वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया वेस्टइंडीज से जीत जाता है और दक्षिण अफ्रीका इंग्लैंड को मात देता है। उस स्थिति में नेट रन रेट के आधार पर सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों का फैसला होगा।