IND vs ENG : इंग्लैंड दौरे पर खेले जाने वाले टेस्ट मैच के लिए ऐसी हो सकती है भारतीय प्लेइंग 11, देखें लिस्ट

319
Team India

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुई पांच टी-20 मुकाबलों की सीरीज के बाद Team India इंग्लैंड पहुंच चुकी है। जहां पर उसे सबसे पहले एकमात्र टेस्ट मुकाबला खेलना है। जिसके लिए चयनकर्ताओं ने टीम का भी ऐलान पहले ही कर दिया था।

आपको बताते चलें कि यह एकमात्र टेस्ट मुकाबला उस सीरीज का हिस्सा है। जब पिछले साल Team India कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते पांच टेस्ट मुकाबलों की सीरीज का अंतिम मुकाबला बगैर खेलें ही स्वदेश लौट आई थी। उस दौरान अंतिम टेस्ट मुकाबले को स्थगित कर दिया गया था जो अब 1 जुलाई से 5 जुलाई के बीच खेला जाएगा।

इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले इस एकमात्र टेस्ट के लिए Team India के संभावित प्लेइंग इलेवन पर एक नजर

1-रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज हैं और वर्तमान में Team India के तीनों फॉर्मेट के कप्तान भी हैं। अगर उनकी वर्तमान फॉर्म की बात करें तो भी इस समय खराब दौर से गुजर रही हैं।

लेकिन जब हर लय में होते हैं तो विपक्षी टीम के किसी भी गेंदबाज की बखिया उधेड़ ने में वे देर नहीं करते हैं। ऐसे में अब इस टेस्ट मुकाबले में कप्तान के साथ-साथ ओपनर की भूमिका में भी नजर आने वाले हैं।

2-शुभमन गिल (ShubhMan Gill)

Team India के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल (ShubhMan Gill) इंग्लैंड दौरे के लिए चुनी गई 17 सदस्यीय टीम में शामिल हैं। जिन्हें केएल राहुल के स्थान पर पारी की शुरुआत करने का मौका मिल सकता है। क्योंकि केएल राहुल चोट के कारण इस मुकाबले से बाहर हो चुके हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में इस खिलाड़ी को मौका मिलने की पूरी संभावना है क्योंकि इस बारे में बीसीसीआई ने रोहित शर्मा के साथ इनका एक वीडियो जारी किया है जिसमें यह बल्लेबाजी का अभ्यास करते दिखाई दे रहे हैं।

3-विराट कोहली (Virat Kohli)

Team India के पूर्व कप्तान विराट कोहली(Virat Kohli) वर्तमान में खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। और उनके बल्ले से काफी साल हो गए हैं कोई शतक भी नहीं निकला है लेकिन जब वह इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले एकमात्र टेस्ट मुकाबले में मैदान पर उतरेंगे तो उनके जेहन में फॉर्म में लौटने के साथ सेंचुरी लगाने का जिक्र भी चल रहा होगा।

आपको बताते चलें कि विराट कोहली ने अपना आखिरी टेस्ट शतक साल 2019 में लगाया था। हालांकि विराट कोहली को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मुकाबले में शामिल किया जाएगा इस बात में कोई दो राय नहीं है।

4-चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara)

पिछले कुछ समय पहले खराब फॉर्म से जुड़ने के बाद कौन सी क्रिकेट खेल कर लाए हासिल करने वाले चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) एक बार फिर टीम इंडिया में जगह बनाने में कामयाब में इंग्लैंड की धरती पर उन्होंने काउंटी क्रिकेट खेलते हुए 8 पारियों में कुल 720 रन बनाए हैं इस दौरान उनका बैटिंग एवरेज 120 से अधिक आ रहा है। ऐसे में टीम प्रबंधन ने एक बार फिर से बड़ी पारियों की उम्मीद लगाए हुए हैं।

5-श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyar)

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyar) भारतीय टीम के शीर्ष क्रम के युवा बल्लेबाज हैं। उन्होंने टीम इंडिया के लिए अब तक सिर्फ चार टेस्ट मुकाबले खेले हैं ।

श्रेयस अय्यर को भविष्य में विराट कोहली के विकल्प के तौर पर भी देखा जा रहा है। उन्होंने अपने कैरियर में खेले गए चार टेस्ट मुकाबलों में एक के साथ तीन अर्धशतक भी लगाए हैं।

6-ऋषभ पंत (Rishabh Pant)

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) भारतीय टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज हैं और क्रिकेट में कई बार मुश्किल में फंसी टीम इंडिया को कठिनाइयों से निकाला है।

ऐसे में उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले एकमात्र टेस्ट मुकाबले में मौका मिलने की पूरी उम्मीद है और वह मौका पाकर भारतीय टीम के लिए शानदार पारी भी खेलने की पूरी कोशिश भी करेंगे।

7-आर अश्विन (R. Ashwin)

आर अश्विन(R. Ashwin) भारत के सीनियर स्पिनर गेंदबाज हैं उन्होंने टीम इंडिया के लिए अब तक कुल 86 टेस्ट मुकाबले खेलकर 442 विकेट अपने नाम किए हैं इस दौरान उन्होंने 30 बार 5 विकेट भी चटकाए हैं।

आर अश्विन ने गेंद के साथ बल्ले से भी कमाल दिखाया है उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अब तक कुल 5 शतक भी लगाये हैं। ऐसे में उनकी गेंदबाजी और बल्लेबाजी पर गौर करते हुए चयनकर्ताओं ने पहले टेस्ट मुकाबले में मैदान पर उतार सकते हैं।

8-रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja)

रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) चोट के चलते आईपीएल के आधे सत्र के बाद से क्रिकेट के मैदान से दूर हैं। लेकिन उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले एकमात्र टेस्ट मुकाबले के लिए टीम में चुना गया था।

ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि इस टेस्ट मुकाबले तक वह फिट होकर वापसी करेंगे। अगर वह फिट होकर टीम में लौटते हैं तो उन्हें प्लेइंग इलेवन में भी शामिल किया जा सकता है।

9-जसप्रीत बुमराह (Jaspreet bumrah)

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) अब तक 29 मुकाबले खेल कर 123 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। उन्हें यॉर्कर स्पेशलिस्ट के तौर पर भी जाना जाता है।

इस बात की पूरी उम्मीद है कि टीम प्रबंधन उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले एकमात्र टेस्ट मुकाबले के लिए मैदान पर उतारेगा।

10-मोहम्मद शमी (Mohammed Shami)

Team India के शानदार गेंदबाज मोहम्मद शमी(Mohammed Shami) अपनी गेंदबाजी से विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर सकते हैं।

उन्होंने अब तक अपने टेस्ट कैरियर के दौरान 59 मुकाबले खेलकर 214 विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान उन्होंने छह बार पांच विकेट लेने का कारनामा भी किया है। मोहम्मद शमी को इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले एक मात्र टेस्ट मुकाबले में जगह मिलने की पूरी उम्मीद है।

11-प्रसिद्ध कृष्णा (Prasiddh Krishna)

Prasidh Krishna Team India के युवा गेंदबाज हैं। उनके अंदर किसी भी चीज पर विकेट निकालने की क्षमता है। ऐसे में उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका मिलने की पूरी उम्मीद है। हालांकि इस युवा खिलाड़ी ने अब तक अपना टेस्ट डेब्यू नहीं किया है।

ये भी पढ़ें- India vs Ireland: आयरलैंड के खिलाफ भारतीय टीम में इन 3 खिलाड़ियों का चयन समझ से परे