भारतीय टीम के ये रहे 3 सलामी बल्लेबाज, जिन्होंने कभी नहीं लगा सकते टेस्ट शतक, नंबर-2 खिलाड़ी बन चुका मशहूर कमेंटेटर
भारतीय टीम के ये रहे 3 सलामी बल्लेबाज, जिन्होंने कभी नहीं लगा सकते टेस्ट शतक, नंबर-2 खिलाड़ी बन चुका मशहूर कमेंटेटर

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में अब तक ऐसे कई सलामी बल्लेबाज हुए हैं, जिन्होंने अपने प्रदर्शन से दुनिया भर में प्रसिद्धि पाई है, हालांकि भारतीय टीम में कुछ ऐसे दुर्भाग्यपूर्ण सलामी बल्लेबाज भी हुए हैं जो अपने पूरे करियर में एक टेस्ट शतक भी नहीं लगा पाए।

आइए अब हम आपको ऐसे ही 3 बल्लेबाजों के बारे में बताते हैं।

ये है भारतीय टीम के वो तीन ओपनर

1. अभिनव मुकुंद

साल 2011 में भारत के लिए बतौर ओपनर डेब्यू करने वाले अभिनव मुकुंद ने घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया था जिसके बाद उन्हें भारतीय टीम में डेब्यू करने का मौका मिला था।

ये भी पढ़ें- रणजी ट्रॉफी में बल्ले से मचा रहा तूफान, अब IPL 2023 की नीलामी में इन 3 टीमों में रहेगी खरीदने की होड़

अभिनव मुकुंद ने अपने क्रिकेट करियर में केवल 7 टेस्ट मैच खेले हैं इस दौरान वह एक भी शतक नहीं लगा पाए। अभिनव मुकुंद ने अपने टेस्ट में  मात्र 320 रन बनाए हैं।

यही वजह रही कि उन्हें वन डे और टी-20 टीम में जगह नहीं मिल पाई। बतौर ओपनर अभिनव मुकुंद मौके का फायदा नहीं उठा पाए टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 81 रन ही रहा तथा वह टेस्ट क्रिकेट में अपना एक शतक भी नहीं बना पाए।

2. आकाश चोपड़ा

टेस्ट क्रिकेट में एक भी शतक न बनाने वाले बल्लेबाज में आकाश चोपड़ा भी शामिल है। साल 2003 में आकाश चोपड़ा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बतौर ओपनर डेब्यू किया था।

वही आकाश चोपड़ा ने भारतीय टीम के लिए 1 साल तक टेस्ट क्रिकेट खेला। इस दौरान उन्होंने 10 टेस्ट मैच खेलते हुए 437 रन बनाए थे तथा उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 60 रन रहा  परंतु वह एक भी शतक नहीं लगा पाए। हालांकि इस दौरान आकाश चोपड़ा ने 2 अर्धशतक लगाए थे।।

3. अजय जडेजा

इस सूची में तीसरे नंबर पर है अजय जडेजा। जिन्होंने बतौर ओपनर डेब्यू करने के पश्चात भी टेस्ट करियर में एक भी शतक नहीं लगाया। हालांकि वनडे क्रिकेट में उन्होंने जरूर 6 शतक लगाए हैं अजय जडेजा ने साल 1992 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था।

वही अपने करियर में अजय जडेजा ने कुल 15 टेस्ट मैच खेले हैं इस दौरान उन्होंने चार अर्धशतक की सहायता से 574 रन बनाए हैं। वही अजय जडेजा का टेस्ट मैच में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 96 रन रहा परंतु वह शतक नहीं लगा पाए।

यह भी पढ़ें : क्रिस गेल की तरह 2 धुरंधर बल्लेबाज कर रहे छक्कों की बौछार, चयनकर्ता जल्द दे सकते हैं टीम इंडिया में मौका